कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी से कस्टडी में पूछताछ क्यों करनी है? ED से दिल्ली हाईकोर्ट का सवाल

रतुल पुरी मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के भांजे और हिंदुस्तान पावर प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के चेयरमैन हैं.

नई दिल्ली. कारोबारी और मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ के भांजे रतुल पुरी की अग्रिम जमानत याचिका खारिज होने के खिलाफ बुधवार को  दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई हुई. रतुल पुरी VVIP हेलिकॉप्टर अगस्ता वेस्टलैंड डील घोटाले में संदिग्ध हैं और ED की कस्टडी में उनसे पूछताछ चल रही है. कोर्ट ने ED को 20 अगस्त तक मामले की स्टेटस रिपोर्ट सौंपने के आदेश दिए हैं.

6 अगस्त को राउज एवेन्यू कोर्ट ने रतुल पुरी की अग्रिम जमानत याचिका खारिज कर दी थी, हाईकोर्ट में पुरी की तरफ से पेश वकील अभिषेक मनु सिंघवी और विजय अग्रवाल ने कहा कि ‘रतुल पुरी हमेशा जांच में सहयोग कर रहे हैं. अभी तक 25 से ज्यादा बार ED के बुलाने पर पूछताछ के लिए जा चुके हैं. 100 से ज्यादा घंटे उनसे पूछताछ हो चुकी है. PMLA के सेक्शन 50 में 107 पेज का बयान वो दर्ज करवाया चुके हैं. फिर भी ED उन्हें कस्टडी में लेकर पूछताछ क्यों करना चाहती है. रतुल पुरी ना तो देश छोड़कर भागने वाले हैं और ना ही वो जांच में किसी तरह का हस्तक्षेप कर रहे हैं, ऐसे में पुरी को अग्रिम जमानत मिलनी चाहिए.’

सिंघवी की दलीलों का विरोध करते हुए ED की तरफ से पेश हुए ASG अमन लेखी ने कहा रतुल पुरी भले ही 25 बार ED के दफ्तर पूछताछ के लिए आए हों लेकिन वो जांच में सहयोग नहीं कर रहे थे, ऐसे हालातो में पुरी को अग्रिम जमानत नहीं दी जा सकती. कोर्ट अब इस मामले में मंगलवार यानि 20 अगस्त को अगली सुनवाई करेगा.

कोर्ट ने ED को 20 अगस्त तक मामले की स्टेटस रिपोर्ट सौंपने के आदेश दिए हैं. कोर्ट ने अनुस्सर ये तीन चीजें इस रिपोर्ट में होनी चाहिए-  ‘रतुल पुरी को कस्टडी में लेकर पूछताछ करने की जरूरत क्यों है? मनी लांड्रिंग की धारा 50 में पुरी का दर्ज बयान और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट द्वारा पुरी की अटैच की गई प्रोपर्टी का ब्यौरा.’

रतुल पुरी कारोबारी दुनिया के बड़े नाम हैं. हिंदुस्तान पॉवर प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के अध्यक्ष होने के अलावा उनके परिवार के पास ऑप्टिकल स्टोरेज मीडिया फर्म मोज़रबेयर इंडिया का स्वामित्व भी था. पिछले ही साल कंपनी दिवालिया हो गई लेकिन उससे पहले इसने 8 हजार लोगों को नौकरियां दीं.

ये भी पढ़ें: पानी बचाने के लिए स्कूल प्रिंसिपल ने जबरदस्ती कटवा दिए 150 छात्राओं के बाल

ये भी पढ़ें: निशानेबाज हीना सिद्धू का पाकिस्तान के मंत्री को करारा तमाचा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *