जल्द होगी दिल्ली दंगों के जांच की सुनवाई, बनाई गईं 4 नई स्पेशल कोर्ट

हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार, एक MM कोर्ट, एक CMM कोर्ट, एक सेशन कोर्ट और डिस्ट्रिक्ट सेशन कोर्ट (District Session Court) बनाई गई है. ये सभी न‌ए कोर्ट कड़कड़डूमा कोर्ट (Karkardooma Court) में बनाए गए हैं.
Delhi riots investigation hearing, जल्द होगी दिल्ली दंगों के जांच की सुनवाई, बनाई गईं 4 नई स्पेशल कोर्ट

नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के दौरान दिल्ली के नॉर्थ-ईस्ट इलाके में हुई दंगों (Delhi Riots) की जांच की जल्द सुनवाई के लिए दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने 4 न‌ए डेडिकेटेड कोर्ट बनाए हैं. इन अदालतों में केवल नॉर्थ ईस्ट दिल्ली हिंसा से जुड़े मामलों की ही सुनवाई होगी.

हाईकोर्ट के आदेश के अनुसार, एक MM कोर्ट, एक CMM कोर्ट, एक सेशन कोर्ट और डिस्ट्रिक्ट सेशन कोर्ट बनाई गई है. ये सभी न‌ई कोर्ट कड़कड़डूमा कोर्ट (Karkardooma Court) में बनाई गई हैं. इसको लेकर जजों का ट्रांसफर भी कर दिया गया है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

दंगों की जांच के लिए कौन-कौन होंगे जज-

1- पटियाला हाउस कोर्ट के चीफ मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट (CMM) पुरुषोत्तम पाठक का ट्रांसफर कड़कड़डूमा कोर्ट कर दिया गया है.

2- सेंट्रल दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट के मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट-1 (MM-1) फाहद उद्दीन का ट्रांसफर भी कड़कड़डूमा कोर्ट में मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट-4 (MM-4) शाहदरा के तौर पर किया गया है.

3-  नॉर्थ रोहिणी कोर्ट के एडिशनल सेशन जज 3 (ASJ) विनोद यादव का तबादला भी कड़कड़डूमा कोर्ट में नॉर्थ-ईस्ट के एडिशनल सेशन जज-3 के तौर पर हुआ है.

4- साउथ साकेत कोर्ट के एडिशनल डिस्ट्रिक्ट जज-4 (ADJ) अमिताभ रावत को कड़कड़डूमा कोर्ट में एडिशनल सेशन जज-3 (ASJ) शाहदरा में नियुक्त किया गया है.

5- कड़कड़डूमा कोर्ट की एडिशनल सेशन जज-3 शाहदरा (ASJ) मंजूशा वाधवा को अब एडिशनल डिस्ट्रिक्ट जज-2 (ADJ) बना दिया गया है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts