फौजियों के सोशल मीडिया इस्तेमाल पर पाबंदी को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्र से मांगा जवाब

रिटायर्ड लेफ्टिनेंट कर्नल पीके चौधरी ने दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर कर भारतीय सेना के जवानों और अफसरों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं करने के निर्देशों को चुनौती दी है.
use of social media by soldiers, फौजियों के सोशल मीडिया इस्तेमाल पर पाबंदी को लेकर दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्र से मांगा जवाब

भारतीय सेना के जवानों और अधिकारियोंं को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म, जैसे- फैसबुक आदि का इस्तेमाल करने पर पाबंदी के मामले पर दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार से जवाब मांगा है. कोर्ट ने मामले में पॉलिसी की कॉपी बंद लिफाफे में दायर करने को कहा है. दिल्ली हाई कोर्ट में इस मामले पर अगली सुनवाई 21 जुलाई को होगी.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

दरअसल, रिटायर्ड लेफ्टिनेंट कर्नल पीके चौधरी ने दिल्ली हाई कोर्ट में याचिका दायर कर भारतीय सेना के जवानों और अफसरों को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल नहीं करने के निर्देशों को चुनौती दी है. लेफ्टिनेंट कर्नल चौधरी ने याचिका में कहा है कि ये नीति असंवैधानिक है और सेना को इसे वापस लेने के लिए कहा जाए.

दिल्ली हाई कोर्ट में दायर याचिका में लेफ्टिनेंट कर्नल चौधरी ने कहा कि अपने घरों से दूर जवानों और अधिकारियों के अपने परिजनों और मित्रों से संपर्क बनाएं रखने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल जरूरी है. ऐसे में उनके सोशल मीडिया पर रोक लगाने की नीति अंसवैधानिक है और इसे वापस लिया जाना चाहिए.

मालूम हो कि भारत सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा होने का इनपुट मिलने के बाद 59 चीनी एप पर बैन लगा दिया था. इसके बाद सरकार ने सैनिकों के सोशल मीडिया के इस्तेमाल पर भी रोक लगा दी. इसके पीछे भी राष्ट्रीय सुरक्षा को ही मुख्य कारण बताया गया.

Related Posts