Corona Test: गर्भवती महिलाओं के कोरोना टेस्‍ट को लेकर HC ने मांगा दिल्‍ली सरकार से जवाब

बेघर और मानसिक रोगियों की कोरोना जांच (Corona Test) कराने की मांग को लेकर दिल्ली हाइकोर्ट (Delhi High Court) ने ICMR को फटकार लगाते हुए कहा कि ICMR ने कोरोना महामारी (Coronavirus) के दौरान बेघर और मानसिक रोगियों के बारे में कोई ज़िक्र क्यों नहीं किया.
delhi high court on corona test, Corona Test: गर्भवती महिलाओं के कोरोना टेस्‍ट को लेकर HC ने मांगा दिल्‍ली सरकार से जवाब

दिल्ली हाईकोर्ट (Delhi High Court) ने गर्भवती महिलाओं के कोरोना टेस्ट (Corona Test) को प्राथमिकता देने की मांग करने वाली याचिका पर दिल्ली सरकार (Delhi Government) से जवाब मांगा है. हाइकोर्ट ने कहा कि दिल्ली सरकार सवाल का साफ-साफ जवाब दे कि यदि गर्भवती महिला में संक्रमण के कोई लक्षण ना हों तो क्या डिलीवरी के लिए अस्पताल ले जाने पर उनका कोरोना टेस्ट करवाना जरूरी है या नहीं?

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

दिल्ली सरकार को इस मामले पर 15 जुलाई तक जवाब देना होगा क्योंकि कोर्ट में अगली सुनवाई 15 जुलाई को होगी.

टेस्ट का रिजल्ट दिया जाना चाहिए 1 घंटे में ही

सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस की बेंच ने कहा कि गर्भवती महिलाओं का कोरोना टेस्ट सैंपल लेने और उन्हें रिजल्ट देने के बीच समय का ज्यादा अंतर नहीं होना चाहिए. कोर्ट ने कहा कि जो गर्भवती महिलाएं डिलीवरी के लिए जा रही हैं, वे टेस्ट और रिजल्ट के लिए 5-6 दिन का इंतजार नहीं कर सकतीं. कोर्ट से कहा कि ICMR की तरफ से जारी एडवाइजरी के तहत टेस्ट का रिजल्ट 1 घंटे के अंदर ही दिया जाना चाहिए.

दिल्ली हाइकोर्ट ने ICMR को लगाई फटकार

वहीं, बेघर और मानसिक रोगियों की कोरोना जांच कराने की मांग को लेकर दिल्ली हाइकोर्ट ने ICMR को फटकार लगाते हुए कहा कि ICMR ने कोरोना महामारी (Coronavirus) के दौरान बेघर और मानसिक रोगियों के बारे में कोई ज़िक्र क्यों नहीं किया. दिल्ली हाइकोर्ट ने ICMR से इन मरीजों के कोरोना टेस्ट की पॉलिसी को लेकर हलफनामा (Affidavit) दाखिल करने को कहा. मामले की अगली सुनवाई 24 जुलाई को होगी.

क्या कहा गया याचिका में

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के वकील गौरव बंसल (Gaurav Bansal) ने याचिका दाखिल करते हुए कहा था कि ICMR को बेघर मानसिक रूप से बीमार व्यक्तियों से संबंधित मामले में सही जानकारी नहीं है. याचिकाकर्ता ने कहा था कि दिल्ली सरकार को भी ICMR की गाइडलाइंस की वजह से मानसिक रूप से बीमार और बेसहारा लोगों की कोरोना टेस्टिंग में दिक्कत आ रही है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts