दिल्ली मेट्रो के पैलेट में जुड़ा दसवां रंग, सिल्वर होगी तुगलकाबाद-एयरोसिटी लाइन की पहचान

डीएमआरसी (DMRC) ने फैसला लिया है कि तुगलकाबाद- एयरोसिटी को अब सिल्वर लाइन कहा जाएगा. मजलिस पार्क से मौजपुर तक की लाइन को पिंक लाइन एक्सटेंशन के नाम से पहचाना जाएगा.

अपनी सभी लाइनों को आसान पहचान दिलाने वाली दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) ने अपने रंग पैलेट में विस्तार किया है. दिल्ली मेट्रो ने फेज-4 के तीन कोरिडोर्स के लिए लाइन नंबर और कलर कोड जारी किया है. डीएमआरसी (DMRC) ने फैसला लिया है कि तुगलकाबाद- एयरोसिटी को अब सिल्वर लाइन कहा जाएगा. मजलिस पार्क से मौजपुर तक की लाइन को पिंक लाइन एक्सटेंशन और जनकपुरी वेस्ट से आरके आश्रम कॉरिडोर को मैजैंटा लाइन एक्सटेंशन के नाम से पहचाना जाएगा.

डीएमआरसी (DMRC) ने दसवीं लाइन को सिल्वर लाइन के रूप में पहचान दी है. बतादें कि दिल्ली मेट्रो की नौ मौजूदा लाइनों में हर दिन 27 लाख के करीब लोग यात्रा करते हैं. हर लाइन को अलग रंग (Colour) से पहचान दी गई है, जिससे यात्री अपनी लाइनों को आसानी से याद रख सकें.

रंगों से यात्रियों को लाइन याद रखने में होती है आसानी

डीएमआरसी (DMRC) के कार्यकारी निदेशक अनुज दयाल (Anuj Dayal) ने कहा कि तुगलकाबाद- एयरोसिटी लाइन को सिल्वर रंग दिया गया है, किसी लाइन के कलर कोड को तय करने का कोई खास नियम नहीं है, जो रंग अलग होते हैं और जिन्हें यात्री आसानी से याद रख सकें उन्हें ही चुना जाता है. एंबर, मैजेंटा, बैगनी, एक्वा, लाइम ग्रीन, वॉयलेट रंग का प्रयोग पहले ही किया जा चुका है.

दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) ने रिठाला-शहीद स्टाल लाइन के लिए लाल रंग का उपयोग किया है. हुडा सिटी सेंटर-समयपुर बादली के लिए पीला, द्वारका सेक्टर 21 के लिए नीला, वैशाली- नोएडा इलेक्ट्रॉनिक सिटी, इंद्रलोक-कीर्ति नगर- बहादुरगढ़ के लिए हरा, कश्मीरी गेट-बल्लभगढ़ के लिए वायलेट, मजलिस पार्क-शिव विहार के लिए गुलाबी, जनकपुरी पश्चिम-बॉटनिकल गार्डन के लिए मैजेंटा, द्वारका-नजफगढ़ के लिए ग्रे और एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन के लिए नारंगी रंग का कोड रखा है.

Related Posts