Earthquake: दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तरी भारत में भूकंप के झटके, यहां रहा केंद्र

Share this on WhatsAppदिल्ली-एनसीआर समेत उत्तरी भारत में आज यानी बुधवार सुबह 7.59 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस झटके से अभी तक किसी तरह के जान-माल का नुकसान होने की खबर नहीं है. भारतीय मौसम विभाग ने भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई है. भूकंप का केंद्र उत्तर प्रदेश का बागपत इलाका […]

दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तरी भारत में आज यानी बुधवार सुबह 7.59 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस झटके से अभी तक किसी तरह के जान-माल का नुकसान होने की खबर नहीं है. भारतीय मौसम विभाग ने भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई है. भूकंप का केंद्र उत्तर प्रदेश का बागपत इलाका रहा. बागपत में इसका एपिक सेंटर 5 किमी धरती के अंदर था.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, बुधवार को भूकंप के झटके भारत के अलावा अन्य देशों में भी महसूस किए गए. तजाकिस्तान और अमेरिका के भी कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके आने की खबर है. भूंकप के झटके आने पर लोग अपने घरों से कुछ देर के लिए बाहर निकला आए. लोग इस झटके से काफी घबराए हुए भी थे. हालांकि कुछ ही देर में स्थिति सामान्य हो गई.

गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों से लगातार उत्तर भारत के विभिन्न शहरों में भूकंप के झटके आ रहे हैं. आईएमडी विभाग के आंकड़ों के अनुसार, फरवरी माह में उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम और महाराष्ट्र में भूकंप के झटके आए. मालूम हो कि बार- बार आने वाले के भूकंप के झटकों को ‘Earthquake swarm’ कहा जाता है. ये हल्के झटके भारत के अलावा  तजाकिस्तान, आयरलैंड और अमेरिका में भी महसूस किए जाते रहे हैं.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *