दिल्ली-एनसीआर में आज हो सकती है हल्की बारिश, उमस-गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद

दिल्ली-एनसीआर (Delhi- NCR) में हल्की बूंदा बांदी उमस को बढ़ा सकती है. आईएमडी (IMD) के वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा कि अगले कुछ दिन तेज हवाएं बहेंगी और 23-24 सितंबर को बारिश हो सकती है, जिसकी वजह से लोगों को बढ़ती गर्मी और उमस से थोड़ी राहत मिल सकती है.

देश की राजधानी दिल्ली में शनिवार को हल्की बारिश या बूंदाबादी होने की संभवाना है, जिससे दिल्लीवालों को गर्मी और उमस से थोड़ी राहत मिल सकती है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने शनिवार को कहा कि दिल्ली -एनसीआर में हल्के बादल छाए रहेंगे और हल्की बूंदाबांदी होने की संभावना जताई है. अगले दो–तीन अच्छी हवाएं चलने की उम्मीद है. हवा में नमी (Moisture) होने के कारण दिन में अधिकतम तापमान और रात में न्यूनतम तापमान रहने की संभावाना है.

दिल्ली में शुक्रवार की रात को तापमान 38 डिग्री था जो सामान्य से औसतन 3 डिग्री ज्यादा था. वहीं रात में 27.8 डिग्री तापमान था जो मौसम के तापमान से 3 डिग्री ज्यादा है.

हल्की बारिश से मिलेगी राहत

दिल्ली- एनसीआर (Delhi- NCR) में हल्की बूंदा बांदी उमस को बढ़ा सकती है. आईएमडी (IMD) के वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा, अगले कुछ दिन तेज हवाएं बहेंगी और 23- 24 सितंबर को बारिश हो सकती है जिसकी वजह से लोगों को बढ़ती गर्मी और उमस से थोड़ी राहत मिल सकती है.

दिल्ली के हवा की गुणवत्ता बढ़ेगी

वैज्ञानिक ने कहा कि अच्छी हवा होने का कारण गुणवत्ता में अगले कुछ दिनों के लिए सुधार होने की संभावाना है. हालांकि ये सुधार कुछ दिनों के लिए रहेगा.

वैज्ञानिक ने आगे कहा, “मौसम संबंधी स्थितियों में इस तरह के बदलाव और तेज हवाएं नहीं चलने से प्रदूषण के स्तर में कमी नहीं आती है. पिछले महीने मानसून की वजह से शहर में साफ और नीला आसमान दिखाई दे रहा था. मानसून के वापसी और हवाओं के धीमा होना से हवा की गुणवत्ता में गिरावट आयी है.

Related Posts