दिल्ली: उत्तरी नगर निगम कर्मियों की हड़ताल 27वें दिन खत्म, महापौर ने मांगे 2 महीने

प्रशासन (Administration) को पहले ही इस बात की जानकारी दे दी गई है कि अगर 30 नवंबर तक 7 सूत्री मांगें पूरी नही होती हैं तो 1 दिसंबर से पूर्ण रूप से 'पेन डाउन स्ट्राइक' किया जाएगा.

राजधानी दिल्ली (Delhi) में उत्तरी नगर निगम (Northern Municipal Corporation) के कर्मचारियों की हड़ताल (Strike) सोमवार को 27वें दिन खत्म हो गई. हड़ताल के आखिरी दिन भी तीनों निगमों के कर्मचारियों की प्रमुख एसोसिएशन और यूनियनों ने कन्फेडरेशन ऑफ म्यूनिसिपल कॉर्पोरशन एम्प्लाइज यूनियन्स के तत्वाधान में सुबह 11 बजे से दोपहर 1 बजे तक धरना-प्रदर्शन किया. धरना-प्रदर्शन में तीनों निगमों के कर्मचारियों और पेंशनधारियों ने हिस्सा लिया. धरने में हजारों की संख्या में कर्मचारी उपस्थित थे, जिसमें सभी ग्रुप ए, बी, सी, डी और पेंशनभोगी कर्मचारी भी उपस्थित थे, जिन्हें पिछले 5 महीनों से तनख्वाह और पेंशन नहीं मिली है.

2 घंटे चले धरने के दौरान उत्तरी दिल्ली नगर निगम के महापौर जय प्रकाश के बुलावे पर कन्फेडरेशन के कन्वीनर एपी खान के नेतृत्व में आठ सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने मुलाकात की.

दिल्ली पुलिस ने महिला को ससुराल से निकाला, हाईकोर्ट ने लगाई कड़ी फटकार

मीटिंग में कौन-कौन हुआ शामिल

इस मीटिंग में विभाग की तरफ से मेयर, उतरी दिल्ली नगर निगम, डिप्टी मेयर, नेता सदन, चेयरमैन स्टैंडिंग समिति, डिप्टी चेयरमैन स्टैंडिंग समिति, कमिश्नर उत्तरी दिल्ली नगर निगम, एडिशनल कमिश्नर, एडिशनल डिप्टी कमिश्नर लेबर, एडिशनल डिप्टी कमिश्नर हेड क्वार्टर, उप लेख नियंत्रक हेड क्वार्टर निम्न अधिकारी शामिल हुए.

सात सूत्री बिंदुओं पर चर्चा

मीटिंग में सात सूत्री बिंदुओं पर चर्चा हुई, जिसमें सभी बिंदुओं पर विभाग और कन्फेडरेशन के बीच सहमति बनी और उसको किर्यान्वन करने के लिए प्रसाशन ने दो महीने का समय मांगा गया है.

30 नवंबर तक का दिया समय

विभाग के सकारात्मक रुख को देखते हुए कॉन्फेडरेशन ने विभाग को 30 नवंबर 2020 तक का समय दिया है, वहीं धरना स्थगित कर दिया गया. साथ ही प्रशासन को पहले ही इस बात की जानकारी दे दी गई है कि अगर 30 नवंबर तक 7 सूत्री मांगें पूरी नही होती हैं तो 1 दिसंबर से पूर्ण रूप से ‘पेन डाउन स्ट्राइक’ किया जाएगा.

लूटघर: मकान की 95 फीसदी रकम बिल्डर को देकर 8 साल से होम बायर कर रहे घर का इंतजार

Related Posts