दिल्ली पुलिस ने 2 महीने में ढूंढ निकाले 537 गुमशुदा बच्चे

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में कम से कम 20 बच्चे हर रोज गुम हो जाते हैं. अपराधी बच्चों के किडनैपिंग का संगठित रैकेट चला रहे हैं. ये बच्चों को संगठित गिरोहों (Organized Gangs) और अन्य अपराधियों के हाथों बेच देते हैं.
Delhi Police Find 537 Missing Children, दिल्ली पुलिस ने 2 महीने में ढूंढ निकाले 537 गुमशुदा बच्चे

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) में हाल के दिनों में हुईं आपराधिक घटनाओं में सैकड़ों बच्चों को शामिल होता देख दिल्ली पुलिस (Delhi Police) का जोर अब गुमशुदा बच्चों (Missing Children) को तलाशने और उन्हें छुड़ाने पर है. बीते दो महीनों में 537 बच्चे ढूंढ निकाले गए हैं.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

पुलिस ने महसूस किया कि अगर इन बच्चों को समय पर नहीं छुड़ाया जाता तो ये अपराधियों के चंगुल में फंसे रहते और इनसे चोरी से लेकर हत्या जैसे जघन्य अपराध तक करवाए जाते. दिल्ली पुलिस के अर्धवार्षिक सांख्यिकी (Half-Yearly Statistics) के अनुसार, बीते छह महीनों में जघन्य अपराधों में शामिल रहे कम से कम 325 और अजघन्य अपराधों में शामिल रहे 1,014 किशोरों को पकड़ा गया.

बच्चों को छुड़ाने के लिए पुलिस को प्रोत्साहन

दिल्ली पुलिस के आयुक्त एस.एन. श्रीवास्तव (S.N. Srivastava) ने यह स्पष्ट कर दिया है कि अब बच्चों की गुमशुदगी के मामलों पर अतिरिक्त ध्यान दिया जाएगा. पुलिस अधिकारियों को गुमशुदा बच्चों की तलाश और उन्हें अपराधियों के चंगुल से छुड़ाने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने को प्रोत्साहित किया जा रहा है.

उन्होंने कहा, “बीते दो महीनों में, दिल्ली में 724 बच्चे गुम हुए हैं, जबकि इसी अवधि में 537 बच्चे अपराधियों के चंगुल से छुड़ाए गए. जिन पुलिसकर्मियों ने एक साल के अंदर कम से कम 50 छुड़ाए हैं, उन्हें प्रमोशन दिया जाएगा.”

दिल्ली में रोजाना 20 बच्चे हो जाते हैं गुम

राष्ट्रीय राजधानी में कम से कम 20 बच्चे हर रोज गुम हो जाते हैं. अपराधी (Criminals) बच्चों के किडनैपिंग का संगठित रैकेट चला रहे हैं. ये बच्चों को संगठित गिरोहों और अन्य अपराधियों के हाथों बेच देते हैं. इस साल जून और जुलाई के उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, दो महीनों में 724 बच्चे गुम हुए. इनमें 18 से कम उम्र की 552 लड़कियां और आठ साल से कम उम्र के 49 लड़के शामिल हैं. (IANS)

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts