रीडिजाइन होंगी दिल्ली की सड़कें, दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल ने की घोषणा

अरविंद केजरीवाल के मुताबिक 1 साल में सड़कें रीडिजाइन हो जाएंगी. इससे ट्रैफिक की समस्या खत्म होगी. इस प्रोजेक्ट पर करीब 400 करोड़ का खर्च आएगा.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. इस दौरान उन्होंने दिल्ली की सड़कों को रीडिजाइन करने का ऐलान किया. CM के मुताबिक इंटरनेशनल स्तर की सड़कें बनाई जाएंगी. ट्रायल के आधार पर 9 सड़कों को रीडिजाइन के लिए चुना गया है.

अरविंद केजरीवाल ने बताया कि इन सड़कों के वर्क ऑर्डर देना शुरू हो चुके हैं. 1 साल में सड़कें रीडिजाइन हो जाएंगी. इससे ट्रैफिक की समस्या खत्म होगी.

सड़कों के साथ फुटपाथ के लिए भी जगह बनाई जाएगी. औसतन 10 फीट के फुटपाथ होंगे. फुटपाथ भी रीडिजाइन किये जायेंगे. फुटपाथ पर पेड़ लगाने के लिये जगह चिन्हित की जाएगी. फिलहाल रिंग रोड पर दूर दूर तक पेड़ नज़र नही आते हैं. जितने नाले हैं उन्हें भी रीडिजाइन और रिकंस्ट्रक्ट किया जाएगा, ताकि नालों की मदद से बारिश के पानी का संरक्षण किया जा सके.

नई सड़कों पर लैंडस्केपिंग भी होगी. मेट्रो स्टेशन के आसपास वेंडर्स के लिए अलग से जगह दी जाएगी. इस प्रोजेक्ट पर करीब 400 करोड़ का खर्च आएगा.

9 सड़कें जिन्हें री-डिजाइन किया जाना है, (कुल 45 किमी)

  1. वजीरपुर डिपो क्रॉसिंग से रिठाला मेट्रो स्टेशन
  2. ब्रिटानिया चौक से आउटर रिंग रोड, वेस्ट एनक्लेव पीतमपुरा
  3. शिवदापूरी मार्ग एंड पटेल रोड, मोदीनगर टी-प्वाइंट से पूसा रोड राउंडअबाउट
  4. विकास मार्ग, लक्ष्मी नगर चुंगी से कड़कड़ी मोड़
  5. नरवाना रोड, मदर डेयरी से पंचमहल
  6. रिंग रोड, मायापुरी से मोतीबाग जंक्शन
  7. रिंग रोड, एम्स से आश्रम
  8. अंबेडकर नगर से डिफेंस कॉलोनी फ्लाईओवर
  9. आउटर रिंग रोड, निगमबोध घाट से मैगजीन रोड क्रॉसिंग