DU की दूसरी कटऑफ लिस्ट जारी, कल से शुरू होगा एडमिशन, 21 अक्टूबर से पहले करें अप्लाई

डीयू से संबद्ध कॉलेजों में प्रवेश पाने के लिए कॉलेज की वेबसाइटों पर उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन करने की अनुमति देगा. दूसरे डीयू कट-ऑफ से मिलने वाले उम्मीदवार विशिष्ट कॉलेजों में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं.

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 4:00 pm, Sun, 18 October 20
दिल्ली यूनिवर्सिटी (FILE)

दिल्ली यूनिवर्सिटी (DU) के एडमिशन के लिए दूसरी कटऑफ जारी हो गई है. अब एडमिशन की प्रक्रिया कल से शुरू होगी. यह प्रक्रिया 21 अक्टूबर तक चलेगी. बता दें कि इस साल कोरोना वायरस के कारण एडमिशन की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी.

दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) से संबद्ध कॉलेजों में प्रवेश के लिए कॉलेज की वेबसाइटों पर उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन करने की अनुमति देगा. दूसरे डीयू कट-ऑफ से मिलने वाले उम्मीदवार विशिष्ट कॉलेजों में ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं और आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें- योगी सरकार ने शुरू की ‘पिंक पेट्रोलिंग’, महिला सुरक्षा के लिए बड़ी पहल

डीयू से संबद्ध कॉलेजों में प्रवेश पाने के लिए कॉलेज की वेबसाइटों पर उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन करने की अनुमति देगा. दूसरे डीयू कट-ऑफ से मिलने वाले उम्मीदवार विशिष्ट कॉलेजों में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं और आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं.

ऐसे लें दाखिला

  1. दिल्ली यूनिवर्सिटी की दूसरी कटऑफ ध्यान से देखें और चेक करें कि किस कॉलेज की कटऑफ में आपका दाखिला हो सकता है.
  2. डीयू कॉलेज और कोर्स सिलेक्ट करें.
  3. अब कॉलेज की वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें.
  4. जरूरी विवरण भरें.
  5. सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें.

प्रवेश के लिए जरूरी दस्तावेज

  1. जन्मतिथि और माता-पिता के नाम के लिए कक्षा 10 की मार्कशीट और सर्टिफिकेट.
  2. कक्षा 12 की मार्कशीट.
  3. आरक्षित वर्ग के लिए जाति प्रमाण पत्र.
  4. आर्थिक रूप से कमजोर सामान्य वर्ग के आरक्षण के लिए प्रमाण पत्र.
  5. आय प्रमाण पत्र.

दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रत्येक संबद्ध कॉलेज ने छात्रों को अपने कॉलेजों में प्रवेश के लिए एक दिशानिर्देश जारी किए हैं. दिल्ली यूनिवर्सिची से संबंधित कॉलेज ऑनलाइन संपर्क रहित प्रवेश प्रवेश प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवारों द्वारा अपलोड किए गए डॉक्यूमेंट्स के वेरिफिेकेशन जांच के बाद ही एडमिशन की अनुमति दी जाएगी.

10 अक्टूबर को आई पहली कटऑफ

इस साल डीयू की पहली कटऑफ लिस्ट 10 अक्टूबर को जारी की गई थी. जिसमें लगभग 50 प्रतिशत सीटें भरी हुई थी. दिल्ली यूनिवर्सिटी में 70,000 अंडरग्रेजुएट सीटें हैं. दूसरी लिस्ट जारी होने के बाद एडमिशन 19 अक्टूबर सुबह 10 बजे से शुरू होगा. इस साल कोरोना महामारी के कारण डीयू की प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन हो रही है.

यह भी पढ़ें- देश में कोरोनावायरस ने नहीं बदला रूप, संडे संवाद में बोले स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन