डीके शिवकुमार को अदालत के सामने पेश करेगी ED, सिंघवी करेंगे कांग्रेस नेता की पैरवी

डीके शिवकुमार पूछताछ के लिए चौथी बार ED के सामने पेश हुए थे. इसके बाद PMLA के तहत, उन्‍हें गिरफ्तार कर लिया गया.

DK Shivakumar Arrest: कर्नाटक में कांग्रेस के ‘संकटमोचक’ कहे जाने वाले डीके शिवकुमार को प्रवर्तन निदेशालय ने गिरफ्तार किया है. गिरफ्तारी के बाद शिवकुमार को दिल्‍ली के राम मनोहर लोहिया (RML) अस्‍पताल ले जाया गया. उन्‍हें बुधवार को अदालत के सामने पेश किया जाएगा.

शिवकुमार से मनी लॉन्ड्रिंग के एक मामले को लेकर ED पूछताछ कर सकती है. कांग्रेस ने इसे ‘बदले की राजनीति’ बताया है. अरेस्‍ट के बाद, कर्नाटक के विभिन्‍न इलाकों में पार्टी ने विरोध-प्रदर्शन शुरू किए हैं. RML अस्‍पताल के बाहर कांग्रेसियों ने कपड़े फाड़े और जमकर नारेबाजी की.

DK Shivakumar Arrest Updates

  • ED द्वारा मनी लांड्रिंग के आरोप में गिरफ्तार कर्नाटक के कांग्रेस नेता DK शिव कुमार को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया जाना है. अभिषेक मनु सिंघवी करेंगे शिवकुमार की पैरवी. सिंघवी कोर्ट पहुंचे.
  • बीजेपी नेता संबित पात्रा ने किसी पूर्वाग्रह से कार्रवाई के आरोपों को खारिज किया है. उन्‍होंने कहा, “डीके शिवकुमार का आरोप निराधार है. जिसके घर से करोड़ों की नगदी बरामद हुई हो, जिसके पास जवाब न हो, उसे जांच एजेंसी गिरफ़्तार करे तो इसमें ग़लत क्या है? हर चोर यही कहता है कि मै पाक साफ़ हूं.”
  • डीके शिवकुमार को कुछ देर पहले RML की कोरोनरी यूनिट में लाया गया है. यहां केसी वेणुगोपाल समेत कई सांसद और विधायक मौजूद थे. सभी को गेट पर रोक दिया गया. अब वे विरोध स्‍वरूप गेट के बाहर खड़े हैं.
  • डीके शिवकुमार की गिरफ्तारी पर मल्लिकार्जुन खडगे ने कहा, “वे उन्‍हें (शिवकुमार) और पार्टी कार्यकर्ताओं को मनोबल गिराना चाहते हैं. नियमों के हिसाब से जब भी आयकर विभाग और ED ने बुलाया, उन्‍होंने जवाब दिया. वह सहयोग कर रहे हैं. क्‍या वह फरार हैं? वे क्यों ऐसा कर रहे हैं? सिर्फ शोषण और मानसिक रूप से परेशान करने के लिए. मैं इसकी निंदा करता हूं.”
  • डीके सुरेश का दावा है कि अभी तक डीके शिवकुमार को नाश्ता नही दिया गया है, ना ही अखबार मिला है. सुरेश ने कहा क‍ि उन्‍हें अपने भाई से मिलने की इजाजत नहीं मिली है. कांग्रेस की ओर से विरोध-प्रदर्शन के मद्देनजर, RML अस्‍पताल के बाहर भारी सुरक्षा बल तैनात किया गया है.
  • कुछ देर पहले डीके शिवकुमार का ECG हुआ है. अब BP नार्मल है. उनके भाई डीके सुरेश राम मनोहर लोहिया अस्‍पताल पहुंचे हैं.
  • शिवकुमार को अस्‍पताल के VVIP वार्ड में एडमिट किया गया है. उनके लिए प्राइवेट रूम की व्‍यवस्‍था है. डॉक्‍टरों की ओर से हरी झंडी के बाद ही डीके शिवकुमार को ED अदालत के सामने पेश करेगी.
  • RML अस्‍पताल में डीके शिवकुमार को देखकर लौटे यूथ कांग्रेस अध्‍यक्ष श्रीन‍िवास बीवी ने कहा, “शोषण के चलते उनकी तबीयत बिगड़ गई है. डॉक्‍टर्स ने उन्‍हें (शिवकुमार) आराम करने को कहा है मगर प्रवर्तन निदेशालय उन्‍हें ले जाना चाहता है.”

  • डीके शिवकुमार को ड्रिप चढ़ चुकी है. डॉक्टर उनका ब्लड प्रेशर(बीपी) और सुगर कंट्रोल करने की कोशिश कर रहे हैं.

डीके शिवकुमार कर्नाटक के पूर्व कैबिनेट मंत्री हैं और कनकपुरा सीट से विधायक हैं. मंगलवार को वह ED के सामने चौथी बार पूछताछ के लिए पेश हुए थे. लंबी पूछताछ के बाद PMLA के तहत, शिवकुमार को अरेस्‍ट कर लिया गया.

अपनी गिरफ्तारी के बाद शिवकुमार ने ट्वीट किया कि उनके खिलाफ दर्ज मामले ‘राजनीति रूप से प्रेरित’ हैं. उन्‍होंने लिखा, “मैं बीजेपी के अपने मित्रों को आखिरकार मुझे गिरफ्तार करने के मिशन में सफल होने के लिए बधाई देता हूं. मेरे खिलाफ IT और ED के मुकदमे राजनीति रूप से प्रेरित हैं और मैं बीजेपी की बदले की राजनीति का शिकार हूं.”

ये भी पढ़ें

‘रिजॉर्ट राजनीति’ के जनक कहे जाते हैं डीके शिवकुमार, ऐसे बने कांग्रेस के ‘किंगमेकर’

डीके शिवकुमार की गिरफ्तारी के बाद बिफरे कांग्रेस समर्थक, देखें तस्‍वीरें