25 से शुरू हो रहीं घरेलू उड़ानों को 7 रूटों में बांटा गया, पढ़ें नागरिक उड्डयन मंत्री ने और क्‍या-क्‍या कहा

एक तिहाई ऑपरेशन के साथ सोमवार से डोमेस्टिक फ्लाइट्स (Domestic flights) का परिचालन शुरू होगा. बाद में इस अनुभव के आधार पर हमें अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स के बारे में विचार किया जाएगा.
domestic civil aviation, 25 से शुरू हो रहीं घरेलू उड़ानों को 7 रूटों में बांटा गया, पढ़ें नागरिक उड्डयन मंत्री ने और क्‍या-क्‍या कहा

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि 25 मई से घरेलू उड़ानों (Domestic Flights) को शुरू किया जा रहा है. इस दौरान बदलाव के साथ कुछ नियम लागू किए जाएंगे. आज जारी किया गया आदेश 24 अगस्त की रात 11 बजकर 59 मिनट तक लागू रहेगा.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

उड्डयन मंत्री ने कहा कि जब हमने 5मई को वंदे भारत मिशन की घोषणा की थी तब हम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मिले. आज 21 मई को हम एक दूसरे से मिल रहे हैं. ये इस बात को दर्शाता है कि हमने स्थिति को फिर से सामान्य बनाने और फिर से शुरू करने का आत्मविश्वास हासिल कर लिया है.

उन्होंने कहा, “हम 20,000 से अधिक नागरिकों को विभिन्न जगहों से वापस ला चुके हैं. ठीक उसी समय हमने अपने आउटगोइंग एयरक्राफ्ट्स का इस्तेमाल जो नागरिक विदेश में रह कर नौकरी करते हैं और जिन्हें अन्य व्यावसायिक प्रतिबद्धताओं के कारण यात्रा करने की जरूरत है, को विदेश पहुंचाने के लिए किया. विमान परिचालन को धीरे-धीरे ही सही खोलना जरूरी है. विमान सेवा पिछले 56 दिनों से बंद है और अब इसे खोलना जरूरी है.

  • सभी स्टेकहोल्डर से बात करने के बाद फैसला किया गया कि सोमवार से उड़ानें शुरू किया जाएंगी.
  • एक तिहाई ऑपरेशन के साथ सोमवार से विमानों का परिचालन शुरू होगा.

  • केवल एक चेक-इन बैग अलाउ होगा. कैबिन क्रू पूरे सेफ्टी किट के साथ होंगे.
  • डोमेस्टिक फ्लाइट्स को शुरू करने के हमारे अनुभव के आधार पर हमें कुछ प्रक्रियाओं में बदलाव करना पड़ सकता है. तभी हम अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स के बारे में सोचेंगे.
  • हमने ट्रैवल को लेकर 7 सेक्शन शुरू किए हैं-

  • हमारी कोशिश है सभी अफोर्डेबल यात्रा करें.
  • हम इस महीने के आखिर तक संभवतः 50 हजार लोगों को विदेशों से ला पाएंगे.
  • दिल्ली-मुंबई का किराया 3500 से 10 हजार तक होगा – देश का सबसे ज्यादा ट्रैफिक इस रूट पर है. हरदीप पुरी ने बताया एक न्यूनतम और अधिकतम किराया निर्धारित किया गया है. दिल्ली,मुंबई के केस में 90-120मिनट के बीच की यात्रा के लिए न्यूनतम किराया 3500रु.होगा, अधिकतम किराया 10,000रु. होगा. यह 24अगस्त को आधी रात होने से एक मिनट पहले तक लगभग 3 महीनों के लिए संचालित रहेगा.
  • सोशल डिस्टेंसिंग के लिए बीच की सीटों को खाली रखा जाएगा.
  • एक सेल्फ डिक्लेरेशन या आरोग्य सेतु ऐप की मदद से यात्रियों के COVID-19 लक्षणों से मुक्त होने का पता लगाया जाएगा.
  • आरोग्य सेतु ऐप पर रेड स्टेट्स वाले यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.
  • यात्री को सुरक्षा उपकरण, फेस मास्क और सैनिटाइजर बोतल साथ रखनी होगी. एयरलाइंस खाना नहीं देगी. पानी की बोतलें गैलरी एरिया या सीटों पर दी जाएंगी.
  • 40% सीटें बैंड के मिड पॉइंट से कम किराए पर बेची जानी हैं. उदाहरण के लिए 3500 रुपये और 10000 रुपये का मिडपॉइंट 6700 रुपये है. इसलिए 40% सीटों को 6700 रुपये से कम कीमत पर बेचा जाना है. इस तरह हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं कि किराया नियंत्रण से बाहर न हो.

इसके अलावा एयर इंडिया के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD) राजीव ने चक्रवात अम्फान (Cyclone Amphan) को लेकर कहा कि बंसल कोलकाता हवाई अड्डे पर खड़े हमारे 2 विमानों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है. हैंगर को थोड़ा नुकसान पहुंचा है. एक छोटा प्राइवेट विमान जो हैंगर में खड़ा था, क्षतिग्रस्त हुआ है. 

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts