पश्चिम बंगाल-आंध्र प्रदेश को छोड़कर पूरे देश में आज से हवाई यात्रा शुरू, दिल्ली से उड़ेंगी 380 फ्लाइट्स

महाराष्ट्र (Maharashtra) और तमिलनाडु (Tamil Nadu) ने घरेलू उड़ानों के लिए मंजूरी दे दी है. ये वो राज्य हैं, जो पहले घरेलू उड़ानें शुरू करने के पक्ष में नहीं थे. उड्डयन मंत्रालय के मुताबिक, कल 1050 फ्लाइट्स ऑपरेट होंगी.
Domestic flights country, पश्चिम बंगाल-आंध्र प्रदेश को छोड़कर पूरे देश में आज से हवाई यात्रा शुरू, दिल्ली से उड़ेंगी 380 फ्लाइट्स

देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) लॉकडाउन (Lockdown) के बीच आज यानी 25 मई से घरेलू उड़ानों (Domestic Flights) की शुरुआत हो रही है. दो राज्यों को छोड़ दें तो सोमवार से पूरे देश में घरेलू फ्लाइट सेवा फिर से शुरू हो रही है. आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल वो दो राज्य हैं जहां पर 25 मई से घरेलू विमान सेवा की शुरुआत नहीं होगी.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

वहीं, महाराष्ट्र और तमिलनाडु ने घरेलू उड़ानों के लिए मंजूरी दे दी है. ये वो राज्य हैं, जो पहले घरेलू उड़ानें शुरू करने के पक्ष में नहीं थे. उड्डयन मंत्रालय के मुताबिक, कल 1050 फ्लाइट्स ऑपरेट होंगी.

कोलकाता एयरपोर्ट पर 25 से 27 मई के बीच कोई घरेलू फ्लाइट नहीं ऑपरेट नहीं की जाएगी.  28 मई से हर दिन 20 फ्लाइट ऑपरेट होंगी. हैदराबाद एयरपोर्ट सोमवार से हर दिन 30 फ्लाइट को ऑपरेट करेगा.

नागरिक उड्डयन मंत्री ने दी डिटेल्स

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट करके बताया कि ‘देश में नागरिक उड्डयन कार्यों की सिफारिश करने के लिए विभिन्न राज्यों के साथ बातचीत का एक लंबा दिन रहा. आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल को छोड़कर कल से पूरे देश में घरेलू उड़ानों की शुरुआत होगी.’


उन्होंने बताया कि सोमवार से मुंबई और राज्य के अन्य हवाई अड्डों से अनुमोदित और अनुसूची के अनुसार मुंबई से सीमित उड़ानें होंगी. वहीं आंध्र प्रदेश में 26 मई और पश्चिम बंगाल में 28 मई से घरेलू उड़ानों की शुरुआत की जाएगी.

नागरिक विमानन मंत्री ने कहा, “उड्डयन मंत्रालय द्वारा उड़ान योजना के अंतर्गत उड़ानें फिर से शुरू करने का फैसला लिया गया है. इसमें उत्तर-पूर्व क्षेत्र को जोड़ने वाली उड़ानों को प्राथमिकता दी गई है. इनमें पर्वतीय इलाके, आइलैंड, छोटे रुट शामिल हैं.”

हरदीप सिंह पुरी ने बताया कि ‘तमिलनाडु में चेन्नई के लिए अधिकतम 25 अराइवल फ्लाइट्स होंगी लेकिन डिपार्चर की कोई सीमा तय नहीं की गई है. साथ ही तमिलनाडु के अन्य एयरपोर्ट देश के अन्य हिस्सों की तरह ही चलेंगे.’

महाराष्ट्र हवाई यात्रा के लिए राजी

इससे पहले महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने मुंबई एयरपोर्ट से उड़ानें शुरू करने के लिए वक्त मांगा था. राज्य के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने भी कहा था कि रेड जोन में एयरपोर्ट खोलना नासमझी होगा. केवल यात्रियों की थर्मल जांच करना और लार के नमूने लेना ही काफी नहीं है.

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि दिल्ली हवाईअड्डे पर सोमवार को करीब 380 विमानों का संचालन होगा. हवाईअड्डे से करीब 190 विमान रवाना होंगे और करीब 190 विमान यहां उतरेंगे.

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा था कि हमने नागरिक उड्डयन मंत्रालय को 30 मई तक कोलकाता और 28 मई तक बागडोगरा एयरपोर्ट पर उड़ाने स्थगित करने के लिए कहा है. क्योंकि राज्य सरकार तूफान के बाद के राहत कार्य में व्यस्त है.

मध्य प्रदेश सरकार का कहना है कि राज्य में फ्लाइट से आने वाले सभी यात्रियों की स्कैनिंग की जाएगी. अगर किसी को कोराना के शुरुआती लक्षण मिलते हैं, तो उसे क्वारैंटाइन किया जाएगा और जांच के लिए उसके सैंपल लिए जाएंगे. ​​​​​​

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा, “राज्य में विमान, ट्रेन या बस से आने वाले सभी यात्रियों को अनिवार्य तौर पर 14 दिन के होम क्वारैंटाइन में जाना होगा.”

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, “25 मई से राज्य में आने वाले सभी विमान यात्रियों को 14 दिन के इंस्टिट्यूशन क्वरैंटाइन पीरियड में जाना होगा. घरेलू उड़ानों के शुरू होने के बाद संक्रमण फैलने की आशंका को दरकिनार नहीं किया जा सकता है.”

कर्नाटक सरकार ने कहा कि राज्य में महाराष्ट्र, गुजरात, तमिलनाडु, दिल्ली, राजस्थान और मध्य प्रदेश से किसी भी माध्यम से आने वाले यात्रियों को 7 दिन के इंस्टिट्यूशन और 7 दिन के होम क्वारैंटाइन में रहना जरूरी है.

बता दें कि तकरीबन दो महीने बाद घरेलू उड़ानों के टेकऑफ के लिए एयरपोर्ट पर खास तैयारियां की जा रही हैं. कोरोनावायरस के चलते एयरपोर्ट पर अब नए नियम और कानून के साथ सब कुछ बदला-बदला सा नजर आएगा.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts