तीन बिलियन डॉलर की डिफेंस डील डन, पढ़ें भारत-अमेरिका के साझा बयान की बड़ी बातें

हैदराबाद हाउस में राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच द्विपक्षीय बातचीत हुई. दूसरी तरफ, अमेरिका की फर्स्‍ट लेडी ने दिल्‍ली के एक सरकारी स्‍कूलों में बच्‍चों से मुलाकात की.
Donald Trump Narendra Modi Meeting, तीन बिलियन डॉलर की डिफेंस डील डन, पढ़ें भारत-अमेरिका के साझा बयान की बड़ी बातें

भारत-अमेरिका के रिश्‍तों के लिए आज का दिन बेहद खास है. राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच आज हैदराबाद हाउस में बातचीत हुई. इसमें दोनों देशों के बीच विभिन्‍न समझौतों को अंतिम रूप दिया गया. उससे पहले राष्‍ट्रपति भवन में ट्रंप और फर्स्‍ट लेडी मेलानिया का परंपरागत स्‍वागत हुआ. दोनों इसके बाद राजघाट गए और महात्‍मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की. इसके बाद मेलानिया दिल्‍ली के नानकपुर स्थित एक सरकारी स्‍कूल गईं और ‘हैप्‍पीनेस क्‍लास’ में हिस्‍सा लिया.

ट्रंप की भारत यात्रा से जुड़ी हर ख़बर क्लिक कर पढ़ें

POTUS Donald Trump, FLOTUS Melania Trump India Visit Updates

  • ड्रग ट्रैफिकिंग रोकने के लिए भारत के साथ समझौता. भारत की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए अमेरिका प्रतिबद्ध है : ट्रंप
  • अपनी चर्चा में, पीएम मोदी और हमने कट्टर इस्‍लामिक आतंकवाद से दोनों देशों के नागरिकों की रक्षा को लेकर प्रतिबद्धता दोहराई. इस कोशिश में, अमेरिका पाकिस्‍तान के साथ मिलकर उन आतंकियों की धरपकड़ पर सख्‍ती से काम कर रहा है जो उसकी धरती से ऑपरेट करते हैं : ट्रंप
  • US इंटरनेशनल फायनेंशियल कॉर्पोरेशन का यहां पर गठन होगा. विस्‍तृत ट्रेड डील पर हमारा फोकस रहा : ट्रंप
  • अपने आर्थिक संबंधों को मजबूत करने के लिए अमेरिका भारत के साथ काम करके बहुत अच्छा महसूस कर रहा है. हमने 5G टेक्‍नोलॉजी, इंडो-पैसिफिक के हालातों पर चर्चा की : पीएम मोदी

  • मेलानिया और मैं भारत की महानता देख अभिभूत हैं और भारतीयों की अद्भुत दयालुता देख बेहद भावुक हैं. आपके (पीएम मोदी) गृह राज्‍य में हमें जैसा स्‍वागत मिला, हम उसे हमेशा याद रखेंगे : राष्‍ट्रपति ट्रंप

साझा बयान में क्‍या बोले पीएम मोदी?

  • बड़े ट्रेड डील पर बातचीत शुरू होगी. दोनों देशों के कॉमर्स मिनिस्टर के बीच सहमति को कानूनी स्वरूप प्रदान किया जाएगा. तीन अरब डॉलर से अधिक के रक्षा सौदे खरीदने के लिए भारत तैयार हो गया है जिसमें अपाचे और MH60 हेलिकॉप्‍टर शामिल है : पीएम मोदी
  • तेल और गैस के लिए अमेरिका भारत का एक महत्वपूर्ण स्रोत बन गया है. पिछले 4 वर्षों में हमारा कुल एनर्जी व्यापार करीब 20 बिलियन डॉलर रहा है : पीएम मोदी
  • आज हमने अमेरिका-भारत रिश्‍तों के हर महत्‍वपूर्ण पहलू पर चर्चा की है. चाहे वह डिफेंस और सिक्‍योरिटी हो, एनर्जी स्‍ट्रैटेजिक पार्टनरशिप हो, ट्रेड या परस्‍पर व्‍यक्तिगत संबंध हों. अमेरिका और भारत के बीच रक्षा संबंधों को मजबूत करना हमारी पार्टनरशिप का अहम पहलू है : पीएम मोदी
  • यह पिछले 8 महीनों में मेरी और राष्‍ट्रपति ट्रंप की पांचवीं मुलाकात है. कल मोटेरा स्‍टेडियम में राष्‍ट्रपति ट्रंप का जैसा अभूतपूर्व और ऐतिहासिक स्‍वागत हुआ, वह हमेशा याद रखा जाएगा. मुझे विशेष खुशी है कि इस यात्रा पर वो अपने परिवार के साथ आए हैं : प्रधानमंत्री
  • हैदराबाद हाउस में भारत और अमेरिका का साझा बयान. राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बताएंगे कि दोनों देशों के बीच किन समझौतों पर सहमति बनी है.

मेलानिया ने अटेंड की ‘हैप्‍पीनेस क्‍लास’

  • मेलानिया ने कहा, “मैं अमेरिका में आप जैसे बच्‍चों के साथ काम करती हूं. ‘Be Best’ नाम के उस इनिशिएटिव के जरिए हम तीन बिंदुओं पर काम करते हैं – ड्रग एब्‍यूज के खतरे, ऑनलाइन सेफ्टी की जरूरत और बच्‍चों की वेल-बीइंग.” स्‍कूल के बच्‍चों ने मेलानिया को मधुबनी पेंटिंग्‍स तोहफे में दी हैं.

Donald Trump Narendra Modi Meeting, तीन बिलियन डॉलर की डिफेंस डील डन, पढ़ें भारत-अमेरिका के साझा बयान की बड़ी बातें

  • सर्वोदय सीनियर सेकेंडरी स्‍कूल में ‘हैप्‍पीनेस क्‍लास’ अटेंड कर बोलीं मेलानिया ट्रंप – “नमस्‍ते! यह बेहद खूबसूरत स्‍कूल है. एक ट्रेडिशनल डांस परफॉर्मेंस के साथ मेरा स्‍वागत करने के लिए शुक्रिया. यह भारत की मेरी पहली यात्रा है, यहां के लोग बहुत दयालु हैं.

हैदराबाद हाउस में मीटिंग खत्‍म

  • हैदराबाद हाउस में चल रही बातचीत खत्म होने के बाद अब दोनों देशों के डेलीगेशन के लोग बाहर निकल कर लॉन में आ रहे हैं. NSA अजित डोवाल भी बाहर आ गए हैं. पीयूष गोयल और धर्मेंद्र प्रधान भी आकर अपनी सीट पर बैठ गए हैं.
  • पीएम मोदी ने कहा, “मैं आपका और अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का स्‍वागत करता हूं. मैं जानता हूं कि आप इन दिनों बिजी हैं, फिर भी आपने भारत दौरे के लिए वक्‍त निकाला. मैं इसके लिए आपका आभारी रहूंगा.
  • राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हैदराबाद हाउस में बातचीत कर रहे हैं. ट्रंप ने कहा, “पीएम मोदी को धन्‍यवाद कहना चाहता हूं. भारत आना सम्मान की बात है. पीएम मोदी, यहां लोग आपसे बेहद प्‍यार करते हैं. पिछले दो दिन शानदार रहे.

  • मेलानिया ट्रंप दिल्‍ली के सरकारी स्‍कूल पहुंचीं. यहां वे ‘हैप्‍पीनेस क्‍लास’ में हिस्‍सा लेंगी. फिलहाल वह बच्‍चों से मिल रही हैं. यहां पारंपरिक ढंग से तिलक लगाकर उनका स्‍वागत किया गया.

  • ट्रंप अब हैदराबाद हाउस पहुंच चुके हैं. यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी द्विपक्षीय वार्ता होगी. इस मुलाकात में कई अहम समझौतों पर हस्‍ताक्षर हो सकते हैं.
  • डोनाल्‍ड ट्रंप ने अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप के साथ राजघाट पर बापू को श्रद्धांजलि दी. उन्होंने यहां पौधारोपण भी किया. बापू को श्रद्धांजलि देने के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने विजिटर्स बुक में अपना संदेश लिखा.

  • अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप और पत्‍नी मेलानिया ट्रंप राजघाट पहुंच गए हैं. वह यहां पर महात्‍मा गांधी को श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे.

  • प्रधानमंत्री मोदी हैदराबाद हाउस पहुंच गए हैं. कुछ देर में वह राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के साथ यहां द्विपक्षीय बातचीत करेंगे.

राट्राष्ट्रपति ट्रंप को दिया गया ‘गार्ड आफ ऑनर’

  • अमेरिकी राष्‍ट्रपति का काफिला राष्‍ट्रपति भवन से निकला. अब वे राजघाट की तरफ जा रहे हैं.
  • राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को अब गार्ड ऑफ ऑनर दिया जा रहा है.

  • राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपने अमेरिकी समकक्ष की अगवानी की. अमेरिका की फर्स्‍ट लेडी मेलानिया ट्रंप भी साथ में मौजूद हैं.
  • अमेरिका की फर्स्‍ट लेडी मेलानिया ट्रंप दिल्‍ली के सर्वोदय को-एड सीनियर सेकेंडरी स्‍कूल का दौरा करेंगी. यहां उनके स्‍वागत की पूरी तैयारी है.

  • पीएम मोदी राष्‍ट्रपति भवन पहुंचे.

  • अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप, फर्स्‍ट लेडी मेलानिया ट्रंप राष्‍ट्रपति भवन पहुंच रहे हैं. यहां उनका शाही स्‍वागत होगा. ट्रंप की बेटी और सीनियर एडवाइजर इवांका ट्रंप पहले ही यहां पहुंच चुकी हैं.

  • दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल का ट्वीट, “अमेरिका की फर्स्‍ट लेडी आज हमारे स्‍कूल में हैप्‍पीनेस क्‍लास अटेंड करेंगी. हमारे टीचर्स, स्‍टूडेंट्स और दिल्‍ली वासियों के लिए बड़ा दिन. सदियों से भारत ने दुनिया को आध्‍यात्‍म सिखाया है. मैं खुश हूं कि वह हमारे स्‍कूल से खुशी का संदेश लेकर जाएंगी.

  • ट्रंप की भारत यात्रा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सुरक्षा संबंधी कैबिनेट समिति ने 19 फरवरी को 24 एमएच-60 ‘रोमियो’ नौसैनिक बहु-मिशन हेलीकाप्टरों को 2.12 अरब डॉलर और छह एचएच -64ई अपाचे हेलिकॉप्टरों के लिए अमेरिका से 79.6 करोड़ रुपये के दो सौदों को मंजूरी दी थी.
  • ट्रंप ने कहा कि है आज भारत और अमेरिका मंगलवार तीन अरब डॉलर के दो रक्षा सौदों पर हस्ताक्षर करेंगे. ये सौदे भारतीय नौसेना के लिए 24 MH-60R हेलीकॉप्टरों और सेना के लिए छह AH-64E अपाचे हेलीकॉप्टरों की बिक्री से संबंधित हैं.

क्‍या है आज का कार्यक्रम?

ट्रंप सुबह करीब 9.45 बजे होटल ITC मौर्य से राष्ट्रपति भवन जाएंगे. इस मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद उनका औपचारिक स्वागत करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी भी मौजूद रहेंगे. वहां से वे महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए उनके समाधि स्थल राजघाट के लिए रवाना होंगे. ट्रंप 11 बजे हैदराबाद हाउस पहुंचेंगे, जहां मोदी और ट्रंप के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी. PM मोदी ने ट्रंप के लिए दोपहर के भोज का आयोजन किया है.

दोपहर 12.40 बजे का समय प्रेस कॉन्‍फ्रेंस के लिए रखा गया है. दोनों देशों के बीच समझौतों के करार के बाद ज्‍वॉइंट पीसी होगी. इसके बाद ट्रंप CEO राउंड टेबल के लिए रुजवेल्ट हाउस यानी अमेरिकी दूतावास भी पहुंचेंगे. इसमें उद्योग जगत के प्रतिनिधियों के साथ एक गोलमेज सम्मेलन भी हो सकता है. दोपहर में FLOTUS मेलानिया ट्रंप नानकपुरा में दिल्ली सरकार के एक स्कूल जाएंगी.

शाम को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद अमेरिकी राष्ट्रपति के सम्मान में रात्रि भोज देंगे. ट्रंप शाम 7.30 बजे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात करेंगे और रात्रिभोज में शामिल होंगे. इस भोज में देश के कई गणमान्य लोगों को आमंत्रित किया गया है. रात करीब 9:30 ट्रंप और उनका पूरा काफिला इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पहुंचेगा. यहां से वे अमेरिका के लिए रवाना होंगे.

Related Posts