भारत रत्न डॉ. कलाम की जयंती, उपराष्ट्रपति-पीएम मोदी-शाह समेत पूरा देश कर रहा सलाम

पीएम मोदी (PM Modi) ने ट्वीट करके कहा, “डॉ. कलाम को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि. भारत राष्ट्रीय विकास के प्रति उनके अमिट योगदान को कभी नहीं भूल सकता, चाहे वो एक वैज्ञानिक या फिर भारत के राष्ट्रपति के तौर पर रहा हो.”

  • TV9 Hindi
  • Publish Date - 11:44 am, Thu, 15 October 20
dr apj abdul kalam

पूर्व राष्ट्रपति और महान वैज्ञानिक डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम (Dr APJ Abdul Kalam) की आज जयंती है. 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु रामेश्वरम में अब्दुल कलाम का जन्म हुआ था. कलाम साहब की जंयती के अवसर पर देश के कई दिग्गज उन्हें सलाम कर रहे हैं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), गृह मंत्री अमित शाह समेत कई अन्य कई केंद्रीय मंत्रियों ने ट्वीट के जरिए डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को याद किया है.

विज्ञान के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान के लिए डॉ. कलाम को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘भारत रत्न’ से नवाजा गया था. डॉ. कलाम की लोकप्रियता और योगदान का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उनके जन्मदिन यानी 15 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र हर साल विश्व छात्र दिवस के तौर पर मनाता है.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी.

पीएम मोदी ने किया कलाम साहब को याद

पीएम मोदी ने ट्वीट करके कहा, “डॉ. कलाम को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि. भारत राष्ट्रीय विकास के प्रति उनके अमिट योगदान को कभी नहीं भूल सकता, चाहे वो एक वैज्ञानिक या फिर भारत के राष्ट्रपति के तौर पर रहा हो. उनका जीवन यात्रा लाखों लोगों को ताकत देता है.”

उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती पर उन्हें याद किया और ‘सपनों को साकार’ करने के उनके कथन का भी स्मरण किया. कलाम को ‘जनता का राष्ट्रपति’ बताते हुए नायडू ने कहा कि वह सादगी और ज्ञान की प्रतिमूर्ति थे.

उप राष्ट्रपति कार्यालय ने नायडू के हवाले से ट्वीट किया, “भारत की रक्षा और अंतरिक्ष क्षमताओं को मजबूत करने में उनका अमूल्य योगदान रहा है. वह हर भारतीय के लिए हमेशा प्रेरणास्रोत रहेंगे.”

Happy Birthday Kalam: देश कभी नहीं भूलेगा आपका योगदान, लोगों के दिलों पर ‘ट्रेंड’ करते रहेंगे कलाम

गृह मंत्री अमित शाह ने किया ट्वीट

अमित शाह ने अपने ट्वीट में लिखा, “डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को उनकी जयंती पर नमन. एक विजनरी लीडर, भारत के स्पेस और मिसाइल प्रोग्राम को गढ़ने वाले, जो हमेशा ही एक मजबूत और आत्मनिर्भर भारत बनाना चाहते थे. विज्ञान और शिक्षा के क्षेत्र में उनका योगदान सभी के लिए प्रेरणादायी है.”

रक्षा मंत्री राजनाथ ने लिखा, “पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम को उनकी जयंती पर नमन. नए और मजबूत भारत के सपने को साकार करने के लिए प्रतिबद्ध, कलाम साहब ने अपना पूरा जीवन भारत के भविष्य के निर्माण के लिए समर्पित कर दिया. वह हमारी आने वाली पीढ़ियों को प्रेरित करते रहेंगे. उनकी जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि देता हूं.”



प्रकाश जावड़ेकर का कलाम साहब को सलाम

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने ट्वीट किया, “पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर अब्दुल कलाम जी की जयंती पर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि. 21वीं सदी के भारत को समर्थ, सशक्त और सक्षम बनाने उनका योगदान अतुलनीय है. उनके आदर्श और अनमोल विचार हमेशा प्रेरणा देते रहेंगे. वह युवाओं के प्रेरणासोत्र हैं.”

National Technology Day: इसी दिन देश ने रचा था इतिहास, जानें- पोखरण न्यूक्लियर टेस्ट की ये खास बातें