लद्दाख में भूकंप से कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर मापी गई 5.4 तीव्रता

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के अनुसार भूकंप (Earthquake) की तीव्रता 5.4 मापी गई है. फिलहाल तक भूकंप से किसी बड़े नुकसान की जानकारी नहीं है.

Earthquake

केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख (Ladakh) में भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए हैं. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के मुताबिक, शक्रवार शाम करीब 4:27 बेज लद्दाख में भूकंप के कारण धरती हली.

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (NCS) के अनुसार भूकंप की तीव्रता 5.4 मापी गई है. फिलहाल तक भूकंप से किसी बड़े नुकसान की जानकारी नहीं है.

मालूम हो कि इससे एक दिन पहले यानी शनिवार को भी लद्दाख में भूकंप आया था. इसके साथ ही पड़ोसी देश पाकिस्तान और अफगानिस्तान (Earthquake in Afghanistan and Pakistan) में भूकंप से धरती हली थी.

लद्दाख के साथ काबुल और इस्लामाबाद में भी भूकंप

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, ये झटके जम्मू कश्मीर के साथ-साथ लद्दाख (Earthquake in Ladakh Gulmarg) में भी लगे थे. इसके अलावा काबुल और इस्लामाबाद में भी भूकंप आया था. सभी जगहों के भूंकप की टाइमिंग भी आसपास की ही थी.

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, काबुल में 4.2 तीव्रता का भूकंप आया था. वहीं इस्लामाबाद में 4.3 तीव्रता का भूकंप आया था. वहीं जम्मू कश्मीर के गुलमर्ग में 3.7 तीव्रता का भूकंप आया था. लद्दाख वाले झटकों की तीव्रता 3.7 मापी गई थी.

भारत में बार-बार लग रहे भूकंप के झटके

बता दें कि इन दिनों भारत में भी बार-बार भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. बुधवार को महाराष्ट्र और असम में धरती हिली थी. वहां रिक्टर स्केल पर तीव्रता 3.5 मापी गई थी. इससे पहले 20 सितंबर को मिजोरम के चंफाई में भूकंप के झटके लगे थे. तब तीव्रता 4.6 मापी गई थी.

क्यों आता है भूकंप?

भूकंप आने के पीछे ये होती है मुख्‍य वजह धरती के अंदर 7 प्लेट्स ऐसी होती हैं जो लगातार घूम रही हैं. ये प्लेट्स जिन जगहों पर ज्यादा टकराती हैं, उसे फॉल्ट लाइन जोन कहा जाता है. बार-बार टकराने से प्लेट्स के कोने मुड़ते हैं. जब प्रेशर ज्यादा बनने लगता है कि तो प्लेट्स टूटने लगती हैं. इनके टूटने के कारण अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है. इसी डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है.

पड़ोसी देशों के साथ-साथ गुलमर्ग और लद्दाख में भी आज कांपी धरती, आया 3.7 तीव्रता का भूंकप

Related Posts