मिज़ोरम में 4.6 तीव्रता का भूकंप, गुजरात में भी हिली धरती

नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के मुताबिक, मिजोरम में भूकंप शाम 5 बजकर 26 मिनट पर महसूस किया गया. भूकंप की सतह से गहराई 77 किलोमीटर तक थी.

देश की उत्तर-पूर्वी राज्य मिज़ोरम (Mizoram) में रविवार शाम भूकंप (Earthquake) के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल (Richter Scale) पर भूकंप की तीव्रता 4.6 दर्ज की गई है. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (NCS) के मुताबिक भूकंप का केंद्र चम्‍फाई (Champhai) से 25 किलोमीटर दूर दक्षिण- दक्षिण पश्चिम में था. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के मुताबिक भूकंप शाम 5 बजकर 26 मिनट पर महसूस किया गया. भूकंप की सतह से गहराई 77 किलोमीटर तक थी.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

गुजरात  के कच्छ  में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए

रविवार को गुजरात (Gujarat) के कच्छ (Kutch) में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए. रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 4.2 मापी गई. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) के मुताबिक भूकंप का केंद्र भचाऊ (Bhachau) शहर से 14 किलोमीटर दूर था.

पिछले 15 दिनों में यह मिज़ोरम में सातवां भूकंप है. इससे पहले 3 जुलाई को भी चंफाई में 4.6 तीव्रता  भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. 18 जून से 24 जून के बीच राज्य के सैत्लाव, चंफाई  और सेरछिप जिलों में लगातार हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. पिछले कुछ दिनों से भारत में लगातार कम तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं. पिछले कुछ समय से जम्मू-कश्मीर, दिल्ली, गुजरात, झारखंड, ओडिशा में कम तीव्रता के भूकंप के झटके आ चुके हैं. गुजरात में भी आज देर रात 1 बजे से लेकर शाम 4 बजे के बीच लगातार 1.8 ,1.6 ,1.7 ,2.1 कम तीव्रता वाले भूकंप के चार झटके महसूस किए गए.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts