पीएम मोदी के हेलिकॅाप्टर की तलाशी लेने वाले अधिकारी को चुनाव आयोग ने किया निलंबित

निलंबित किए गए मोहम्मद मोहसिन 1996 बैच के IAS अधिकारी हैं.

भुवनेश्वर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(PM Narendra Modi) के हेलिकॅाप्टर की तलाशी लेने के मामले में चुनाव आयोग ने एक अधिकारी को निलंबित कर दिया है. चुनाव आयोग (EC) ने ‘एसपीजी सुरक्षा’ के चुनाव आयोग के निर्देशों के उलट काम करने के लिए 1996 बैच के IAS अधिकारी मोहम्मद मोहसिन को निलंबित कर दिया गया.

चुनाव आयोग के आदेश की कॅापी के मुताबिक, ओडिशा के चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर ने रिपोर्ट किया कि 16 अप्रैल 2019 को जनरल आब्जर्वर मोहम्मद मोहसिन (IAS) ने चुनाव आयोग की बिना मंजूरी लिए एक्शन लिया. ऑर्डर की कापी में यह भी बताया गया है कि डिस्ट्रिक्ट इलेक्शन ऑफिसर (संबलपुर) और डीआईजी संबलपुर ने 16 अप्रैल 2019 को जो रिपोर्ट भेजी उससे यह स्पष्ट है कि मोहम्मद मोहसिन ने एसपीजी प्रोटेक्टीज़ के संबंध में चुनाव आयोग के दिशा निर्देशों के खिलाफ काम किया.

PM Modi helicopter, पीएम मोदी के हेलिकॅाप्टर की तलाशी लेने वाले अधिकारी को चुनाव आयोग ने किया निलंबित

एक भाजपा प्रतिनिधि ने इस तलाशी की पुष्टि की थी लेकिन यह स्पष्ट नहीं है कि जनरल आब्जर्वर मोहम्मद मोहसिन ने इस तलाशी में क्या भूमिका निभाई थी. घटना के बाद उप चुनाव आयुक्त ने कथित तौर पर संबलपुर जिले का दौरा किया था और बुधवार को रिटर्निंग अधिकारी और जिला मजिस्ट्रेट शुभम सक्सेना से मुलाकात भी की थी.

स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग सभी संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में सामान्य पर्यवेक्षकों की नियुक्ति करता है. पारदर्शिता बनाए रखने के लिए चुनाव आयोग हमेशा ऐसे अधिकारियों की नियुक्ति करता है जो राज्ये के बाहर से हों.

जनरल आब्जर्वर मोहम्मद मोहसिन के निलंबन के आदेश पर जवाब देते हुए चुनाव आयोग ने “एसपीजी” के लिए अप्रैल 2014 में तैयार किए गए नियमों और मार्च 2019 में तैयार किये गए एक दूसरे नियम का उल्लेख किया. चूंकि भारत के चुनाव आयोग द्वारा चुनाव पर्यवेक्षकों की नियुक्ति की जाती है, इसलिए राज्यों में मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को उन्हें हटाने का अधिकार नहीं है. लेकिन बावजूद इसके मोहम्मद मोहसिन को निलंबित किया गया.

इससे पहले चुनाव आयोग ने आज ओडिशा के मुख्‍यमंत्री नवीन पटनायक के लगेज की भी तलाशी ली. यह तलाशी उस वक्‍त ली गई जब राउरकेला में मुख्‍यमंत्री पटनायक का हेलिकॉप्‍टर लैंड हुआ था. दूसरे चरण में ओडिशा की पांच लोकसभा सीटों और 35 विधानसभा सीटों पर कल वोटिंग होगी.

यह भी पढ़ें, दूसरे चरण में 95 सीटों पर डाले जाएंगे वोट, हेमा मालिनी समेत कई दिग्गजों के भाग्य का होगा फैसला