आर्थिक मंदी में 39 हजार के करीब पहुंचा सोना, जानें क्यों बढ़ी कीमत?

सोने का दाम अब तक में सबसे ज्यादा है. वहीं चांदी भी 45 हजार प्रति किलोग्राम की कीमत को पार कर गई है.

दुनियाभर में आर्थिक मंदी का दौर चल रहा है, वहीं सोने की कीमत में भारी उछाल आया है. सिर्फ भारत की बात करें तो दस ग्राम सोने का भाव करीब 39 हजार रुपये है. दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव बीते गुरुवार को 150 रुपये की तेजी के साथ 38,970 रुपये पहुंच गया. सोने का दाम अब तक में सबसे ज्यादा है. वहीं चांदी भी 45 हजार प्रति किलोग्राम की कीमत को पार कर गई है.

इस वजह से बढ़ी सोने की कीमत

सेफ इंवेस्टमेंट के लिए सोने को सबसे बेहतर साधन माना जाता है. इंवेस्टर आर्थिक तंगी के हालात में सोने पर इंवेस्ट करने को वरीयता देते हैं. नतीजन सोने की डिमांड बढ़ जाती है. डिमांड बढ़ने से कीमत में भी इजाफा होता है. जब घरेलू बाजार में ज्यातदार खरीदारी होती है, उस दौरान भी सोने की कीमत बढ़ जाती है. वहीं त्योहारों के वक्त सोने के खरीददार बढ़ जाते हैं. इसके अलावा सरकार के फैसलों और नीतियों का असर भी सोने के भाव पर पड़ता है.

भारत में क्यों महंगा सोना हुआ

  • भारत में सोने की कीमत बढ़ने की बड़ी वजह सरकार का आम बजट में सोने पर फैसला है. बीते जुलाई महीने में मोदी सरकार ने आम बजट पेश करते हुए सोने पर आयात शुल्क बढ़ाकर 10 फीसदी से 12.5 फीसदी कर दी. इस वजह से सोने के कारोबार में तेजी से गिरावट आई है.
  • सोने के भाव बढ़ने की दूसरी बड़ी वजह RBI की तरफ से रेपो रेट में की जा रही कटौती है. रेपो रेट में कटौती के कारण सोने के भाव में बढ़ोतरी होती है.
  • इसके अलावा  जुलाई महीने में भारतीय बाजार ने पिछले 17 साल का सबसे खराब प्रदर्शन रहा है. आम बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने विदेशी निवेश पर सरचार्ज लगाने की घोषणा की थी. जिसके बाद शेयर मार्केट के हाल और खराब हो गए. इस मंदी के चलते इंवेस्टर सोने पर इंवेस्ट कर रहे हैं. जिसकी वजह से कीमत में बढ़ोतरी आई है.
  • ग्लोबल राजनीतिक संकट के कारण देश में सोने की कीमत में तेजी आई है. वैश्विक स्तर पर अमेरिका और चीन के बीच तनाव की स्थिति है. अमेरिका ने चीन की वस्तुओं पर आयात शुल्कक लगाया है. चीन पर भी करेंसी युआन के साथ छेड़छाड़ के आरोप हैं. इसके चलते इंवेस्टर वैश्विक अर्थव्यवस्था को लेकर फिक्रमंद हैं. अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने ग्लोबल इकनॉमिक ग्रोथ रेट 3.5 से घटाकर 3.3% कर दी है.

और बढ़ सकती है कीमत?
जानकारों के मुताबिक सोने की कीमत आने वाले दिनों में और भी बढ़ सकती है. इन दिनों देश में त्योहारों का सीजन है. सोने खरीद बढ़ने की उम्मीद है. इससे सोने कीमत 40 हजार के आंकड़े को पार कर सकती है.

ये भी पढ़ें- ट्रेड वॉर से आई मंदी, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किए ये बड़े ऐलान