चिदंबरम के बेटे पर घोटाले के पैसे से स्‍पेन में टेनिस क्‍लब, ब्रिटेन में कॉटेज खरीदने का आरोप

ईडी के अटैचमेंट ऑर्डर के मुताबिक, कार्ति चिदंबरम ने ये संपत्तियां रिश्‍वत के पैसे से खरीदी. साथ ही ईडी को शक है कि...

प्रवर्तन निदेशालय(ईडी) ने आईएनएक्स मीडिया केस में फंसे पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को लेकर कई खुलासे किए हैं. ईडी आरोप है कि कार्ति ने कथित घोटाले की रकम से स्‍पेन में एक टेनिस क्‍लब, ब्रिटेन में कॉटेज और भारत में 54 करोड़ रुपये से ज्यादा की प्रापर्टी खरीदी हैं.

‘कार्ति ने रिश्‍वत के पैसे से खरीदी ये संपत्तियां’ 
ईडी के अटैचमेंट ऑर्डर के मुताबिक, कार्ति ने ये संपत्तियां रिश्‍वत के पैसे से खरीदी. साथ ही ईडी को शक है कि चिदंबरम का दिल्‍ली के जोर बाग का बंगला जिसकी कीमत कागजों में करीब 16 करोड़ है. एयरसेल-मैक्सिस डील केस में अक्टूबर 2018 में अटैच किया जा चुका है.

पिछले महीने इस बंगले को खाली करने के नोटिस भी ईडी ने भेजे थे, जिसको कार्ति ने कोर्ट में चैलेंज कर रखा है. कार्ती के 9.23 करोड़ और 90 लाख के दो फिक्स डिपोजिट भी अटैच किए जा चुके हैं. ईडी के मुताबिक, कार्ति के बार्सिलोना टेनिस क्‍लब की कीमत लगभग 15 करोड़ रुपये है.

एयरसेल-मैक्सिस भ्रष्टाचार में भी कार्ति का नाम
इतना ही नहीं, कार्ति चिदंबरम के खिलाफ एयरसेल-मैक्सिस भ्रष्टाचार और धन शोधन मामले में भी मुकदमा चल रहा है. सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दर्ज में चिदंबरम तथा उनके बेटे की जमानत संबंधी याचिकाएं निचली अदालत में लंबित हैं. दोनों को निचली अदालत ने गिरफ्तारी से 23 अगस्त तक अंतरिम राहत प्रदान की है.

एयरसेल मैक्सिस मामलों में पूर्व केंद्रीय मंत्री चिदंबरम को पहली बार पिछले साल जुलाई में अंतरिम राहत मिली थी. इसके बाद समय समय पर उनकी अंतरिम राहत की अवधि बढ़ाई जाती रही है. पिछले साल 19 जुलाई को सीबीआई द्वारा दाखिल आरोप पत्र में चिदंबरम और कार्ति के नाम थे.

वित्त मंत्री पद पर रहते चिदंबरम ने दी मंजूरी
सीबीआई जांच कर रही है कि 2006 में वित्त मंत्री के पद पर रहते हुए चिदंबरम ने एक विदेशी कंपनी को एफआईपीबी मंजूरी कैसे दे दी क्योंकि ऐसा करने का अधिकार केवल आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीईए) के पास ही होता है.

प्रवर्तन निदेशालय एयरसेल मैक्सिस प्रकरण में धनशोधन के एक अलग मामले की जांच कर रहा है. इस मामले में एजेंसी चिदंबरम से पूछताछ कर चुकी है और उनकी अग्रिम जमानत याचिका लंबित है.

ये भी पढ़ें-

LIVE: चिदंबरम के बचाव में उतरे राहुल गांधी, बोले- सत्ता का दुरुपयोग कर रही मोदी सरकार

पी चिदंबरम को बचाने के लिए एकजुट हुई कांग्रेस, अभिषेक मनु सिंघवी सुप्रीम कोर्ट में देंगे यह तर्क

INX मीडिया ही नहीं एयरसेल मैक्सिस में भी चिदंबरम हैं घेरे में, जानिए क्या है डील?