ED ने जब्‍त की जाकिर नाइक की संपत्ति

जाकिर नाइक के खिलाफ दिसंबर 2016 में ईडी ने मनी लॉन्‍ड्रिंग का केस दर्ज किया था.

मुंबई: देश से फरार चल रहे इस्लामिक प्रचारक जाकिर नाइक के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ED)ने बड़ी कार्रवाई की है. गिरफ्तारी के डर से भारत छोड़ भागे जाकिर नाइक की ED ने 50.46 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त कर ली है, जबकि कुल 193.06 करोड़ की संपत्ति की पहचान कर ली गई है, जो गलत तरीके से अर्जित की गई.

ED ने म्‍यूचुअल फंड, चेन्नई में स्थित इस्लामिक इंटरनेशनल स्कूल, मुंबई और पुणे में खरीदे गए कई महंगे फ्लैट्स को अटैच कर लिया है.

जाकिर नाइक के खिलाफ दिसंबर 2016 में ईडी ने मनी लॉन्‍ड्रिंग का केस दर्ज किया था. एनआईए ने जाकिर नाइक और मुंबई स्थित उसके संगठन इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (IRF) पर गैरकानूनी गतिविधियों में शामिल रहने और धार्मिक घृणा फैलाने का आरोप लगाया है. एनआईए ने नवंबर 2016 में जाकिर नाइक के खिलाफ आतंकवादरोधी कानून के तहत मामला दर्ज किया था.

ED के अधिकारियों के मुताबिक, जाकिर नाइक ने दुबई में भी काफी इन्वेस्टमेंट किया. जाकिर नाइक दुबई की कई प्राइम लोकेशंस पर बड़ी बिल्डिंग बनाना चाहता था.

जाकिर नाइक के खिलाफ केंद्रीय जांच एजेंसी NIA भी तफ्तीश कर रही है. जाकिर नाइक के खिलाफ कई आतंकी गतिविधियों से संबंधित मामलों में भी जांच चल रही है.