मेहुल चोकसी पर ED का बड़ा एक्‍शन, 24.77 करोड़ की प्रॉपर्टी सीज

मेहुल चोकसी के खिलाफ अपराध कुल मूल्य 6,097.73 करोड़ रुपये है. ईडी ने अब तक 2,534.7 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है.

नई दिल्ली: पंजाब नेशनल बैंक में 13,500 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को भगोड़ा हीरा कारोबारी मेहुल चोकसी की कुल 24.77 करोड़ रुपये की अचल संपत्ति जब्त की है. इसमें कीमती वस्तुएं, वाहन और बैंक खाते शामिल हैं. पंजाब नेशनल बैंक धोखाधड़ी से जुड़े मामले में यह कार्रवाई धनशोधन निवारक कानून 2002 के तहत की गई है.

ईडी ने चोकसी की दुबई स्थित तीन व्यावसायिक संपत्तियां, कीमती वस्तुएं, एक मर्सिडीज बेंज ई-280 और मियादी जमा राशि जब्त की है. चोकसी ने पिछले साल एंटीगुआ की नागरिकता ले ली थी.

चोकसी के खिलाफ अपराध मूल्य 6,097.73 करोड़ 
चोकसी के खिलाफ अपराध कुल मूल्य 6,097.73 करोड़ रुपये है. ईडी ने अब तक 2,534.7 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है. केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) और ईडी द्वारा मामले में चोकसी और नीरव मोदी के खिलाफ जांच की जा रही है. ईडी ने चोकसी के प्रत्यर्पण की मांग की है और ईडी की मांग पर मेहुल चोकसी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया गया है.

गौरतलब है कि हाल ही में ईडी ने सिंगापुर उच्च न्यायालय ने नीरव की बहन पूरवी मोदी और उसके पति मयंक मेहता से संबंधित 44 करोड़ रुपये के बैंक खाते को फ्रीज करने का आदेश दिया था. ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा था कि सिंगापुर उच्च न्यायालय ने हमारे अनुरोध पर मयंक मेहता और पूरवी मोदी के स्वामित्व वाली एक कंपनी ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड पर कार्रवाई की.

ये भी पढ़ें-

तो क्‍या ONGC, IOC, NTPC, GAIL जैसी कंपनियों से छिन जाएगा PSU का टैग?

“क्रिकेट से संन्यास लेकर BJP ज्वाइन करेंगे MS धोनी”, भाजपा नेता ने किया दावा

धोनी के संन्यास की अटकलों के बीच BCCI की तरफ से आया ये जवाब