देशभर में बकरीद की धूम: मस्जिदों में अदा की गई नमाज, लोग दे रहे ईद की मुबारकबाद

जम्‍मू-कश्‍मीर में भी ईद की रौनक देखने को मिल रही है. प्रशासन ने कई जगहों से प्रतिबंध हटाए हैं जिसके बाद कश्‍मीरी बड़ी संख्‍या में बाहर निकले.

नई दिल्‍ली: समूचा देश आज ईद-उल-अजहा (बकरीद) मना रहा है. कश्‍मीर से लेकर कन्‍याकुमारी तक, मस्जिदों में इस अवसर पर विशेष नमाज अदा की गई. जम्‍मू-कश्‍मीर में भी ईद की रौनक देखने को मिल रही है. प्रशासन ने कई जगहों से प्रतिबंध हटाए हैं जिसके बाद कश्‍मीरी बड़ी संख्‍या में बाहर निकले.

बकरीद के मौके पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट कर देशवासियों को बधाई दी. उन्‍होंने लिखा, “ईद-उल-जुहा के अवसर पर सभी देशवासियों विशेषकर हमारे मुस्लिम भाइयों और बहनों को बधाई और शुभकामनाएं. ईद-उल-जुहा प्रेम, भाईचारे और मानव सेवा का प्रतीक है. आइए हम स्वयं को इन सार्वभौमिक जीवन मूल्यों के प्रति समर्पित करें जो हमारी संस्कृति की अमूल्य धरोहर है.”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ईद पर ट्वीट किया, “ईद-उल-जुहा के मौके पर मेरी शुभकामनाएं. मैं आशा करता हूं कि इससे हमारे समाज में शांति और खुशहाली बढ़ेगी. ईद मुबारक!” कांग्रेस अध्‍यक्ष सोनिया गांधी ने बकरीद के अवसर पर देशवासियों को मुबारकबाद दी. उन्‍होंने आशा जताई कि यह त्‍योहार सबके लिए शांति, स्‍वास्‍थ्‍य और खुशियां लेकर आएगा. कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर बकरीद की मुबारकबाद दी.

बकरीद के मौके पर उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और विधानसभा अध्यक्ष ने प्रदेशवासियों को मुबारकबाद दी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा “यह त्योहार हम सभी को मिलजुल कर रहने तथा सामाजिक सद्भाव बनाए रखने की प्रेरणा देता है.” उन्होंने इस त्योहार को शांति व आपसी सद्भाव से मनाने की अपील की.

समाजवादी पार्टी(सपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने कहा कि ईद-उल-अजहा बलिदान, त्याग और समर्पण का त्योहार है. उन्होंने मुस्लिम धर्म मानने वालों को बधाई दी है. साथ ही उनकी सुख-समृद्घि की कामना करते हुए इसे परस्पर सौहार्द्र के साथ मनाने की अपील की है.

ये भी पढ़ें

ईद पर 8 लाख रुपये में बिका सलमान खान नाम का बकरा, जानिए क्‍यों है इतना खास

अंडे, चिकन, LPG, ढाई लाख भेड़-बकरे, ईद पर कश्मीरियों का दिल जीतेगी सरकार