महाराष्ट्र-हरियाणा विधानसभा चुनाव के साथ इन 64 सीटों पर होगा उपचुनाव, जानें आपके राज्य की कितनी सीटें

महाराष्ट्र और हरियाणा दोनों ही राज्यों में 21 अक्टूबर को मतदान होगा.

चुनाव आयोग ने आज यानी शनिवार को महाराष्ट्र और हरियाणा में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. महाराष्ट्र और हरियाणा दोनों ही राज्यों में 21 अक्टूबर को मतदान होगा, जबकि मतगणना 24 अक्टूबर की की जाएगी.

इसके साथ ही आयोग ने देश के अलग-अलग राज्यों की 64 विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव की भी घोषणा की. इन 64 सीटों पर भी 21 अक्टूबर को वोटिंग होगी. इसके अलावा बिहार की समस्तीपुर लोकसभा सीट पर उपचुनाव भी 21 अक्टूबर को होगा.


किस राज्य में कितनी सीटें
विधानसभा सीटों के लिए उपचुनाव की सीटें इस प्रकार से हैं… उत्तर प्रदेश- 11, बिहार- 5, गुजरात- 4, अरुणाचल- 1, असम- 4, छत्तीसगढ़- 1, कर्नाटक- 16, केरल- 5, मध्य प्रदेश- 1, मेघालय- 1, ओडिशा- 1, राजस्थान- 2, सिक्कम- 3, तमिलनाडू- 2 और तेलगाना- 1 सहित कुल 64 सीटों पर उपचुनाव एक साथ होगा.

by-election, महाराष्ट्र-हरियाणा विधानसभा चुनाव के साथ इन 64 सीटों पर होगा उपचुनाव, जानें आपके राज्य की कितनी सीटें by-election, महाराष्ट्र-हरियाणा विधानसभा चुनाव के साथ इन 64 सीटों पर होगा उपचुनाव, जानें आपके राज्य की कितनी सीटें by-election, महाराष्ट्र-हरियाणा विधानसभा चुनाव के साथ इन 64 सीटों पर होगा उपचुनाव, जानें आपके राज्य की कितनी सीटें

बता दें कि महाराष्ट्र में मतदान की प्रक्रिया को पूरा करने के लिए 1.8 लाख ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा. हरियाणा में 1.3 लाख ईवीएम का इस्तेमाल होगा. हरियाणा में 2 नवंबर को मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल समाप्त हो रहा है, जबकि महाराष्ट्र में 9 नवंबर को कार्यकाल समाप्त होगा.

‘सुरक्षित हैं EVM’
मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि ‘ईवीएम पूरी तरह से सुरक्षित हैं. ईवीएम और वीवीपैट मशीनों को इन्हें डबल लॉक में रखा जाएगा. कोई भी उम्मीदवार और उनके साथी एक निश्चित सुरक्षित दूरी से स्ट्रॉन्ग रूम की सुरक्षा पर निगाह रख सकते हैं.’

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि प्रत्याशी के लिए चुनाव में खर्च की अधिकतम लिमिट 28 लाख रुपये है. ये नियम दोनों ही राज्यों में लागू होगा. चुनाव आयोग की ओर से खर्च पर भी नजर रखी जाएगी.

ये भी पढ़ें-

महाराष्‍ट्र और हरियाणा में 21 अक्‍टूबर को डाले जाएंगे वोट, 24 को आएंगे नतीजे

हरियाणा: पांच साल पहले क्‍या थी राजनीतिक पार्टियों की हैसियत, 10 प्‍वॉइंट्स में

महाराष्‍ट्र: 2014 में किसके खाते में थीं कितनी सीटें और क्‍या थे इक्‍वेशन, 10 प्‍वॉइंट्स में