26 मार्च को होगा राज्यसभा की 55 सीटों के लिए चुनाव

राज्यसभा की 17 राज्यों की खाली हो रही 55 सीटों के लिए इलेक्शन कमीशन ने जारी की अधिसूचना, 26 मार्च को होगा मतदान और उसी दिन आएंगे नतीजे
EC Announces dates for rajyasabha election, 26 मार्च को होगा राज्यसभा की 55 सीटों के लिए चुनाव
File Pic

राज्यसभा की 17 राज्यों की खाली हो रही 55 सीटों के लिए चुनाव कराए जाने को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है. इन सीटों पर 26 मार्च को मतदान होगा और उसी दिन मतगणना भी होगी.

17 राज्यों से 48 राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल आगामी दो अप्रैल को, दो राज्यों से पांच राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल तीन अप्रैल और झारखंड से दो सदस्यों का कार्यकाल तीन मई को समाप्त हो रहा है. जिन सीटों पर मतदान कराए जाएंगे उनमे महाराष्ट्र से 7 सीट, बिहार से 5, उड़ीसा में 4 तमिलनाडु में 6, पश्चिम बंगाल में 5, आंध्र प्रदेश में 4, तेलंगाना में 2, असम में 3, छतीसगढ़ में 2, गुजरात मे 4, हिमाचल प्रदेश में 1, झारखण्ड में 2, मध्यप्रदेश में 3, मणिपुर में 1, राजस्थान में 3 और मेधली में 1 सीट पर मतदान कराए जाएंगे.

चुनाव कार्यक्रम के मुताबिक, नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 13 मार्च तय की गई है. नामांकन पत्रों की जांच 16 मार्च को होगी और नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख15 मार्च है. मतदान 26 मार्च को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा और शाम 5 बजे मतगणना होगी.

जिन दिग्गजों की राज्यसभा सीटें खाली हुई हैं, उनमें गृह मंत्री अमित शाह और दिवंगत बीजेपी नेता अरुण जेटली की सीट है. लोकसभा सदस्य चुने जाने के बाद अमित शाह ने राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था. इसके अलावा जिन राज्यसभा सांसदों का कार्यकाल खत्म हो रहा है, उनमें बीजेपी नेता आरके सिन्हा, राज्यसभा के सभापति हिरवंश, जेडीयू नेता कहकशा परवीन, रामनाथ ठाकुर, बीजेपी सांसद प्रभात झा जैसे नेता शामिल हैं.

इसके अलावा जिन प्रमुख नेताओं का कार्यकाल खत्म हो रहा है उनमें केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ,रामदास अठावले, दिल्ली बीजेपी नेता विजय गोयल, कांग्रेस के दिग्गज नेता दिग्विजय सिंह और एनसीपी प्रमुख शरद पवार शामिल हैं. (IANS)

 

ये भी पढ़ें- 

गृहमंत्री के साथ बैठक के बाद अरविंद केजरीवाल बोले – जो भी जरूरी है, मिलकर करेंगे

Related Posts