बिहार चुनाव की तारीखों का आज हो सकता है ऐलान, 12.30 बजे आयोग की कॉन्फ्रेंस

चुनाव आयोग (Election Commission) तीन चरणों में चुनाव की तारीखें जारी कर सकता है. कोरोना महामारी की वजह से बिहार (Bihar) चुनाव कार्यक्रम की प्रेस वार्ता आयोग की बजाय विज्ञान भवन में आयोजित की जा रही है. पिछली बार पांच चरणों में चुनाव हुए थे.

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Election) को लेकर आज यानी शुक्रवार को चुनाव आयोग (Election Commission) राजधानी दिल्ली (Delhi) में प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा. चुनाव आयोग की आधिकारिक प्रवक्ता शेफाली शरण ने यह जानकारी दी है. राजधानी दिल्ली स्थित विज्ञान भवन के हॉल नंबर 5 में आयोग दोपहर 12:30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा. चुनाव आयोग तीन चरणों में चुनाव की तारीखें जारी कर सकता है. कोरोना महामारी की वजह से बिहार चुनाव कार्यक्रम की प्रेस वार्ता आयोग की बजाय विज्ञान भवन में आयोजित की जा रही है. पिछली बार पांच चरणों में चुनाव हुए थे.

कोरोना काल के दौर में देश में यह पहला बड़ा चुनाव होगा. महामारी की वजह से कई विपक्षी पार्टियों ने आयोग से चुनाव टालने की मांग की थी. बिहार में सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार की सहयोगी पार्टी ने जुलाई में चुनाव आयोग को चिट्ठी लिखकर चुनाव टालने का आग्रह किया था. पार्टी का कहना था कि कोरोना काल में इतने बड़े पैमाने पर चुनाव कराना खतरे भरा हो सकता है.

बिहार चुनाव के पहले सियासी दलों में छिड़ी पोस्टर वार

29 नवंबर को समाप्त हो रहा विधानसभा का कार्यकाल

मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 29 नवंबर को समाप्त हो रहा है. ऐसे में यह संभावना जताई जा रही है कि चुनाव अक्टूबर के मध्य में कराए जा सकते हैं. बीजेपी के साथ सरकार चला रहे नीतीश कुमार चौथी बार सत्ता में आने के लिए ताल ठोकेंगे. हालांकि, ये चुनाव उनके लिए हर बार से कुछ ज्यादा चुनौतीपूर्ण हो सकता है.

कोरोना काल में चुनाव कराना चुनौतीपूर्ण

मालूम हो कि अभी बिहार में करीब सात करोड़ 29 लाख मतदाता हैं. इसे देखते हुए कोरोना काल में चुनाव आयोग के समक्ष बिहार में चुनाव कराना किसी चुनौती से कम नहीं है. अगर राज्य में कोरोना संक्रमितों की बात करें तो यह संख्या बढ़कर 1,74,266 हो गई है और मृतकों की संख्या 878 है. राज्य में कोरोना के अभी 13,687 एक्टिव मरीज हैं जिनका इलाज किया जा रहा है.

उपचुनाव की तारीखों की भी हो सकती है घोषणा

चुनाव आयोग ने यह पहले ही साफ कर दिया था कि बिहार में विधानसभा चुनाव 29 नवंबर से पहले संपन्न हो जाएंगे. बिहार विधानसभा के चुनाव के साथ-साथ 65 सीटों पर उपचुनाव भी होने हैं. दरअसल, देश की एक लोकसभा और 64 विधानसभा सीटें रिक्त हैं. इन पर उपचुनाव को लेकर आज ही चुनाव आयोग घोषणा कर सकता है.

बिहार विधानसभा चुनाव: 150 सीटों पर चुनवा लडे़गी जनता दल राष्ट्रवादी- रंजन यादव

Related Posts