राज्यसभा की 6 सीटों के लिए 5 जुलाई को होंगे उपचुनाव: चुनाव आयोग

इन सीटों में से दो गुजरात से हैं. एक बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के गांधीनगर से लोकसभा के लिए निर्वाचित होने से खाली हुई है, और दूसरी केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के अमेठी लोकसभा सीट से निर्वाचित होने के कारण.
राज्यसभा, राज्यसभा की 6 सीटों के लिए 5 जुलाई को होंगे उपचुनाव: चुनाव आयोग

नई दिल्ली: निर्वाचन आयोग ने शनिवार को छह राज्यसभा सीटों के लिए उपचुनाव की घोषणा की. ये सीटें मौजूदा सदस्यों के लोकसभा और राज्य विधानसभाओं के लिए अप्रैल-मई 2019 में निर्वाचित होने के कारण खाली हुई हैं.

इन सीटों में से दो गुजरात से हैं. एक बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के गांधीनगर से लोकसभा के लिए निर्वाचित होने से खाली हुई है, और दूसरी केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के अमेठी लोकसभा सीट से निर्वाचित होने के कारण खाली हुई है. ईरानी ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को हराया है.

अन्य चार सीटें बिहार से केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और ओडिशा से अच्युतानंद सामंत के लोकसभा के लिए निर्वाचित होने के कारण, जबकि प्रताप केशरी देब और सौम्या रंजन पटनायक के ओडिशा विधानसभा के लिए निर्वाचित होने के कारण खाली हुई हैं.

निर्वाचन आयोग की तरफ से जारी बयान के अनुसार, नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 18 जून से शुरू होगी और 25 जून तक चलेगी. नाम वापस लेने की अंतिम तारीख 28 जून होगी. अयोग ने कहा है कि मतदान पांच जुलाई को सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक चलेगा. निर्वाचन प्रक्रिया 9 जुलाई तक पूरी हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: मुजफ्फरपुर में 69 बच्‍चों की मौत हो गई, तब जागी केंद्र सरकार, हर्षवर्धन करेंगे दौरा

Related Posts