रक्षा क्षेत्र की 101 चीजों पर लगेगा इंपोर्ट बैन, राजनाथ सिंह का Atam Nirbhar Bharat को बूस्टर

आत्मनिर्भर भारत को बूस्टर देने के लिए रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अहम घोषणाएं की हैं. 101 आइटम्स पर आयात प्रतिबंध लगाया जाएगा. अगले 6 से 7 सालों में घरेलू इंडस्ट्री को लगभग 4 लाख करोड़ रुपये का ऑर्डर दिया जाएगा.

आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा देने के लिए रक्षा मंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है. इसमें रक्षा संबंधित 101 सामानों के आयात पर रोक (embargo on import of 101 items) लगाई जाएगी. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ही इसका ऐलान किया है. राजनाथ सिंह ने बताया कि 101 आइटम की लिस्ट में अर्टलिरी गन्स, असाल्ट राइफल, रडार आदि भी शामिल हैं. इन्हें अभी भारत में ही बनाया जाएगा. जरूरी रक्षा सामान बनाने के ठेके आनेवाले 6-7 सालों में देसी कंपनियों को दिए जाएंगे.

यह प्रतिबंध 2020 से 2024 तक लागू रहेगा. राजनाथ सिंह ने बताया कि इससे भारत को रक्षा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलेगी. अगले 6 से 7 सालों में घरेलू इंडस्ट्री को लगभग 4 लाख करोड़ रुपये का ऑर्डर दिया जाएगा. मंत्रालय ने 101 आइटम्स की लिस्ट तैयार की है, राजनाथ सिंह ने कहा कि रक्षा मंत्रालय अब आत्मनिर्भर भारत अभियान को और गति देने के लिए तैयार है.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

क्या-क्या शामिल
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की तरफ से सभी 101 सामानों की लिस्ट तो नहीं दी गई लेकिन कुछ-कुछ चीजों के बारे में बताया गया है. उन्होंने कहा कि इसमें सिर्फ सिंपल पार्ट्स ही शामिल नहीं होंगे. बल्कि तोपें, असॉल्ट राइफलें, सोनार सिस्टम, टांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, LCHs, रडार्स, जंगी वाहन आदि भी भारत में बनाए जाएंगे.

अगले 6-7 साल में बढ़ेगा डॉमिस्टिक डिफेंस प्रॉडक्शन
रक्षा क्षेत्र में घरेलू उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए मंत्रालय ने जो लिस्ट बनाई है वह सेना, पब्लिक और प्राइवेट इंडस्ट्री से चर्चा के बाद तैयार की गई है. राजनाथ सिंह के मुताबिक, ऐसे उत्पादों की करीब 260 योजनाओं के लिए तीनों सेनाओं ने अप्रैल 2015 से अगस्त 2020 के बीच लगभग साढ़े तीन लाख करोड़ रुपये के कॉन्ट्रैक्ट दिए थे. उनका अनुमान है कि अगले 6 से 7 साल में घरेलू इंडस्ट्रीज को करीब 4 लाख करोड़ रुपये के ठेके दिए जाएंगे.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts