ED ने हुड्डा पर कसा शिकंजा, जमीन घोटाला मामले में 4 घंटे तक की पूछताछ

सीबीआई ने हुड्डा, वरिष्ठ नौकरशाहों और प्रमुख बिल्डरों के खिलाफ धोखाधड़ी और जालसाजी के आरोप में जनवरी 2019 में मामला दर्ज किया था.

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बुधवार को हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा से गुरुग्राम भूमि घोटाला मामले में पूछताछ की. ईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि हुड्डा से गुरुग्राम भूमि घोटाला मामले में धनशोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) की धाराओं के तहत पूछताछ की जा रही है.

उन्होंने कहा कि एजेंसी ने इस साल जनवरी में सीबीआई की प्राथमिकी के आधार पर हुड्डा के खिलाफ मामला दर्ज किया है. रिपोर्ट के मुताबिक, ईडी ने हुड्डा से 4 घंटे तक पूछताछ की.

जनवरी 2019 में केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने हुड्डा, वरिष्ठ नौकरशाहों और प्रमुख बिल्डरों के खिलाफ धोखाधड़ी और जालसाजी के आरोप में मामला दर्ज किया था. यह मामला गुरुग्राम (सेक्टर 58 से 63 और 65 व 66) में 1400 एकड़ भूमि में से 95 फीसदी निजी बिल्डर्स को बेचने से जुड़ा है.

हुड्डा के खिलाफ धनशोधन के एक अन्य मामले में भी जांच की जा रही है. जब वह मुख्यमंत्री थे तो उन पर एसोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड (एजेएल) से जुड़े भूमि आवंटन में कथित अनियमितताओं का आरोप है.

यह धनशोधन मामला तत्कालीन हुड्डा सरकार द्वारा एजेएल को पंचकुला स्थित एक भूखंड के पुन: आवंटन में कथित अनियमितताओं से संबंधित है. एजेएल गांधी परिवार के सदस्यों सहित वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं द्वारा नियंत्रित है. यह समूह नेशनल हेराल्ड अखबार चलाता है.

बता दें कि भूपेंद्र सिंह हुड्डा हाल ही में 90 सदस्यीय सदन में कांग्रेस विधायक दल के नेता चुने गए हैं. कांग्रेस पार्टी ने शनिवार को इसकी घोषणा की. कांग्रेस महासचिव व हरियाणा प्रभारी गुलाम नबी आजाद ने कहा कि ‘हुड्डा को सीएलपी का नेता नियुक्त करने का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किया गया है.’

राज्य में 21 अक्टूबर को हुए विधानसभा चुनाव से पहले हुड्डा को सीएलपी नेता के साथ ही कांग्रेस की अभियान समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया था. जबकि पूर्व केंद्रीय मंत्री कुमारी शैलजा को अशोक तंवर की जगह राज्य इकाई अध्यक्ष बनाया गया था.                (आईएएनएस)

ये भी पढ़ें-

बिहार में युवती का अधजला शव बरामद होने पर भड़कीं राबड़ी, कानून-व्यवस्था पर उठाए सवाल

‘मुझे हल्के में मत लेना, गांव में आग लगवा दूंगा,’ दारोगा की दबंगई का Video viral