कोरोना से बचाएगा पर्यावरण, दिल्ली सरकार लोगों को मुफ्त में देगी औषधीय पौधे

दिल्ली सरकार (Delhi Government) ने जिन औषधीय पौधों का चयन किया है उसमें आंवला, नीम, अमरूद, अर्जुन, गिलोय, निंबू तुलसी, सहजन, एलोवेरा, त्रिफला (बहेड़ा), बेलपत्र, जामुन और कड़ी पत्ता शामिल है.
Delhi government free medicinal plants, कोरोना से बचाएगा पर्यावरण, दिल्ली सरकार लोगों को मुफ्त में देगी औषधीय पौधे

दिल्ली (Delhi) में कोरोना (Coronavirus) का संक्रमण भले ही व्यापक स्तर पर हो लेकिन इससे निपटने के लिए दिल्ली सरकार भी अपने तरह से तात्कालिक और दूरगामी कोशिशें कर रही है. दिल्ली वालों का इम्यून सिस्टम (Immune system) दुरूस्त हो इसके लिए सरकार 13 औषधीय पौधों का चयन किया है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री (Environment minister) गोपाल राय (Gopal Rai) ने टीवी 9 भारतवर्ष से बातचीत में बताया कि इन पौधों को हम बड़े पैमाने पर दिल्ली के विभिन्न इलाकों में लगाने जा रहे हैं. यह सभी औषधीय पौधे हैं जिनसे इस्तेमाल से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

सरकार की लिस्ट में कौन-कौन से पौधे

दिल्ली सरकार ने जिन औषधीय पौधों का चयन किया है उसमें आंवला, नीम, अमरूद, अर्जुन, गिलोय, निंबू तुलसी, सहजन, एलोवेरा, त्रिफला (बहेड़ा), बेलपत्र, जामुन और कड़ी पत्ता शामिल है. इन पौधों का सेवन कई रूपों में किया जा सकता है. इनसे तरह तरह की औषधियां बनाई जाती है जो शरीर को प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाती है.

मुफ्त में मिलेगा पौधा

दिल्ली सरकार के पर्यावरण मंत्री ने बाताया कि सरकार ने लोगों को मुफ्त में पौधे देने की भी योजना बनाई है. इसके लिए दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में 13 नर्सरी का चयन किया गया है. यहां पर जाकर आपको एक फार्म भरना होगा और आप मुफ्त में पौधे पा सकते हैं जिसे आप अपने घरों में लगा सकते हैं.

Delhi government free medicinal plants, कोरोना से बचाएगा पर्यावरण, दिल्ली सरकार लोगों को मुफ्त में देगी औषधीय पौधे

दिल्ली का बढ़ता वन क्षेत्र

दिल्ली में साल 2001 में वन क्षेत्र 10.18 प्रतिशत (150 स्क्वायर किलोमीटर) था जो 2017 में बढ़कर 305 स्क्वायर किलोमीटर हो गया. यह दायरा 2019 में बढ़कर 324.44 स्क्वायर किलोमीटर (21.88 प्रतिशत ) हो गया. दिल्ली सरकार के पर्यावरण विभाग में वरिष्ठ वैज्ञानिक ईश्वर सिंह के अनुसार 20023 तक इसे 25 प्रितशत तक करने की योजाना है.

लक्ष्य बड़ा है

इस साल दिल्ली में 31:5 पौधे लगाने का लक्ष्य है. जिसमें दिल्ली सरकार के फारेस्ट डिपार्टमेंट, डीडीए, दिल्ली नगर निगम, नई दिल्ली नगरपालिक परिषद, दिल्ली पार्क एंड गार्डेन सोसायटी ने अलग-अलग लक्ष्य निर्धारित किया है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts