Exclusive: पहली बार गणतंत्र दिवस पर फ्लाई पास्ट में शामिल होंगे चिनूक और अपाचे हेलिकॉप्टर

करीब तीन साल बाद भारतीय सेना की पैरा फोर्स (Special Forces) भी इस साल गणतंत्र दिवस (Republic Day) की परेड में शामिल होगी.
Chinook and Apache helicopters join fly past on Republic Day, Exclusive: पहली बार गणतंत्र दिवस पर फ्लाई पास्ट में शामिल होंगे चिनूक और अपाचे हेलिकॉप्टर

इस बार 71वें गणतंत्र दिवस (Republic Day) पर होने वाले फ्लाई पास्ट (Fly Past) में पहली बार हाल ही में भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) के बेड़े में शामिल हुए चिनूक हेलिकॉप्टर (Chinook Helicopter) और अपाचे अटैक हेलिकॉप्टर (Apache Helicopter) हिस्सा लेंगे. इसके साथ ही लगभग तीन साल बाद भारतीय सेना की पैरा स्पेशल फोर्स भी गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होगी.

राजपथ पर होने वाली गणतंत्र दिवस की परेड (Republic Day Parade) में इस साल काफी कुछ देखने को मिलेगा. भारतीय वायुसेना के जंगी बेड़े में शामिल हुए अपाचे (Apache) अटैक हेलिकॉप्टर पहली बार गणतंत्र दिवस पर फ्लाई पास्ट (Republic Day Fly Past) में नजर आएंगे. पिछले साल सितंबर में ही आठ अपाचे हेलिकॉप्टर (Apache Helicopter) भारतीय वायुसेना (Indian Airforce) को मिले थे.

इसके साथ ही पहली बार वायुसेना के चिनूक हेलिकॉप्टर (Chinook Helicopter) भी इस फ्लाई पास्ट (Fly Past) में शामिल होंगे. पिछले साल मार्च में भारतीय वायुसेना को 4 चिनूक हेलिकॉप्टर मिले थे. यह विशाल हेलिकॉप्टर 9.6 टन तक कार्गो ले जा सकता है. चिनूक काफी गतिशील है और यह घनी घाटियों में भी आसानी से आ-जा सकता है.

करीब तीन साल बाद भारतीय सेना की पैरा फोर्स (Special Forces) भी इस साल गणतंत्र दिवस (Republic Day) की परेड में शामिल होगी. अखिरी बार उन्होंने 2016 की परेड में हिस्सा लिया था. जानकारी के मुताबिक इस गणतंत्र दिवस की परेड में धनुष आर्टिलरी गन भी देखने को मिलेगी. धनुष जिसमें 155x45mm का कैलिबर है, इस कैलिबर की पहली स्वदेशी तोप है.

ये भी पढ़ें: PoK पर कंट्रोल : शिवसेना को भाया आर्मी चीफ का ‘मराठी स्‍वाभिमान’, सामना में लिखा- पीएम मोदी आदेश दें

Related Posts