Exclusive: संक्रमण के बीच बैंक्वेट हॉल, इंडोर स्टेडियम में तैयार करें बेड और बढ़ाएं श्मशानघाट के दायरे- DDMA

दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) ने दिल्ली (Delhi) के सभी जिला अधिकारियों को कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते खतरे के बीच दिशा-निर्देश जारी किए हैं.
Exclusive Coronavirus DDMA said, Exclusive: संक्रमण के बीच बैंक्वेट हॉल, इंडोर स्टेडियम में तैयार करें बेड और बढ़ाएं श्मशानघाट के दायरे- DDMA

दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी (DDMA) ने दिल्ली (Delhi) के सभी जिला अधिकारियों को कोरोनावायरस (Coronavirus) के बढ़ते खतरे के बीच दिशा-निर्देश जारी किए हैं. DDMA ने अपनी इन गाइडलाइंस में मल्‍टीपर्पज हॉल, बैंक्वेट हॉल, इंडोर स्टेडियम में बेड तैयार करने को कहा है.

साथ ही DDMA ने कहा कि संक्रमित मरीज, जिनकी इस बीमारी से मौत हो गई, उनके अंतिम संस्कार के लिए श्मशान घाट का दायरा भी बढ़ाया जाए.

क्या हैं DDMA के दिशा-निर्देश?

दिशा-निर्देश में कहा गया, “दिल्ली में Covid-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर यह लाजमी है कि मरीजों के लिए बेड की क्षमता बढ़ाने और अंतिम संस्कार के लिए नए श्मशान घाट आदि की पहचान की प्लानिंग एडवांस में करें. आपसे अनुरोध है की इस बारे में जानकारी टॉप प्रायोरिटी पर दें.”

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

  • कोरोना मरीजों के लिए एक्स्ट्रा बेड लगाने के लिए क्षमता के साथ कोई एयर कंडीशन लोकेशन बताएं. इसके लिए मल्‍टीपर्पज हॉल/बैंक्वेट हॉल और इंडोर स्टेडियम आदि बेहतर होंगे.
  • यह भी बताएं कि दाह संस्कार के लिए अभी क्या लोकेशन है? दाह संस्कार के लिए आपने कौनसी जमीन की पहचान किस लोकेशन पर की है यह भी बताएं? दाह संस्कार के लिए लोकेशन रिहायशी इलाकों से ठीक-ठाक दूरी पर होनी चाहिए.
  • सभी से अनुरोध है कि ‘पेंशेंट के लिए बेड की अतिरिक्‍त क्षमता और शव दफनाने के लिए ग्राउंड’ से संबंधित जानकारी 3 जून को 4 बजे तक उपलब्‍ध करा दें.

दिल्ली सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस

मालूम हो कि इससे पहले लॉकडाउन 4.0 (Lockdown 4.0) में कई रियायतें दे चुकी दिल्ली सरकार ने सोमवार से शुरू हुए Unlock-1 के लिए नई गाइडलाइंस जारी की थी. इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से राजधानी में दी जाने वाली छूट की जानकारी दी थी.

दिल्ली बॉर्डर खोलने को CM केजरीवाल ने मांगे सुझाव

इसके साथ ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने लोगों से दिल्ली की सीमाएं खोलने के संबंध में भी शुक्रवार तक सुझाव देने को कहा था. इसके लिए मुख्यमंत्री ने व्हाट्सएप नंबर और ई-मेल भी जारी किया.

दिल्ली में खोले जाएंगे सैलून लेकिन स्पा पर पाबंदी

CM अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को बताया कि राजधानी में अब नाई की दुकानें और सैलून खोले जाएंगे, वहीं स्पा पर अभी भी पाबंदी जारी रहेगी. इसके साथ ही कहा कि पहले से जो सेवाएं शुरु कर दी गई हैं, उनमें फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया जाएगा, बल्कि वो उसी तरह से आगे भी खुली रहेंगी.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

Related Posts