Exclusive: बजट में हर तबके का ख्याल रखा गया, नए टैक्स स्लैब से लोगों को फायदा होगा- अनुराग ठाकुर

शनिवार को बजट पेश होने के बाद केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने टीवी9 भारतवर्ष से खास बातचीत की. इस दौरान उन्होंने बजट से जुड़े कई सवालों के जवाब दिए.
Anurag Thakur on Budget 2020, Exclusive: बजट में हर तबके का ख्याल रखा गया, नए टैक्स स्लैब से लोगों को फायदा होगा- अनुराग ठाकुर

शनिवार को बजट पेश होने के बाद केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने टीवी9 भारतवर्ष से खास बातचीत की. इस दौरान उन्होंने बजट से जुड़े कई सवालों के जवाब दिए.

सवाल- इनकम टैक्स में दो अलग अलग स्ट्रक्चर दिखाई दे रहे हैं. लेकिन आज जो घोषणा की गई है जो नया स्ट्रक्चर है जिसको लेकर लोगों में बहुत एक्साइटमेंट है उसमें कई सारी चीजें ऐसी हैं जो कई सारे एग्जेमशन हैं उनका फायदा आपको नहीं होगा. ओवरऑल ये जो नया स्ट्रक्चर है इससे फायदा पहले के मुकाबले होगा या नहीं होगा?

जवाब- निश्चित तौर पर फायदा होगा. अगर फायदा नहीं होगा तो बदलाव क्यों करते. पहला फायदा ये होगा कि जो इनकम टैक्स भरने में पहले तकलीफ आती थी. किसी का सहयोग लेना पड़ता था. अगर अब आप अलग-अलग एग्जेमशन नहीं लेंगे तो केवल आपको इतना दिखाना है कि मेरी इनकम कितनी है.

किस ब्रेकेट में मैं फॉल करता हूं उतना परशेंट टैक्स देकर आप इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर सकते हो. और पहले वाले में रहना है तो आप एग्जेमशन भी ले सकते हो. उसी दिशा में चल सकते हो तो आपकी बचत भी होगी और आसानी से राहत भी होगी इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने में.

सवाल- आप लोगों ने कहा कि प्रीपैड बिजली के बिल लगाए जाएंगे जोकि एक बहुत अच्छी कोशिश है, और आपके पास ऑप्शन होगा अपना सर्विस प्रोवाइडर चुनने का. इस सबमें कितना समय लगेगा? इस सबसे क्या इमपैक्ट होगा? आने वाले समय में क्या ये भी एक इम्पलॉयमेंट जेनरेशन एरिया बन सकता है आपके लिए?

जवाब- निश्चित तौर पर इम्पलॉयमेंट जेनरेशन एरिया बनेगा डिस्कॉम्स की जो खस्ता हालात है उसमें सुधार भी यही ला सकता है. आज डिस्कॉम्स अधिकांशत: घाटे में है. बिजली की चोरी होती है. ट्रांसमीशन डिस्ट्रीब्यूशन और कमर्शियल लॉसेस भयंकर हैं. हर राज्य की ये स्थिति है. और जब स्मार्ट मीट्रिंग होगी तो आपके पास ऑप्शन होंगे कि आप कंपनी से बिजली लेंगे या दूसरी-तीसरी कंपनी से बिजली लेंगे.

जब आप बिजली का उत्पादन बढ़ा देंगे बिजली हर घर तक पहुंचाने भी शुरू कर दी. अब बिजली चोरी रोकने का काम आ गया है. उस पर जब ये काम चलेगा तो राज्यों को भी लाभ मिलेगा और उपभोक्ता को भी लाभ मिलेगा.

केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने और भी कई सवालों के जवाब दिए. देखें पूरा वीडियो.

आम बजट से जुड़ी सभी खबर यहां पढ़ें …

Related Posts