मॉस्को में आज शाम 6 बजे चीन के विदेश मंत्री वांग यी से मिलेंगे एस. जयशंकर

न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर (Dr. S. Jaishankar) और चीन के विदेश मंत्री वांग यी (Wang Yi) की मुलाकात शाम 6 बजे होगी.

  • TV9.com
  • Publish Date - 8:11 am, Thu, 10 September 20

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर, शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की बैठक में हिस्सा लेने के लिए रूस में हैं. SCO से इतर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने बुधवार को रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ मुलाकात की. दोनों देशों के नेताओं की ये मुलाकात रूस की राजधानी मॉस्को में हुई.

वहीं आज भारत और चीन के विदेश मंत्री की मुलाकात होगी. न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीन के विदेश मंत्री वांग यी की मुलाकात शाम 6 बजे होगी. भारत और चीन (India-China) के बीच लद्दाख सीमा पर सैन्य तनाव के बीच ये मुलाकात काफी अहम मानी जा रही है.

‘अंतरराष्ट्रीय स्थिति पर हमारे बीच हुई बातचीत काफी मायने रखती है’

बुधवार को एस जयशंकर ने रूस के विदेश मंत्री से मुलाकात कर ट्वीट कर लिखा था, ‘‘विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से इस बार व्यक्तिगत रूप से मिल कर खुशी हुई. बेहतरीन वार्ता हुई, जिसमें हमारे विशेष एवं विशेषाधिकार वाली रणनीतिक साझेदारी प्रदर्शित हुई. अंतरराष्ट्रीय स्थिति पर हमारे बीच हुई बातचीत काफी मायने रखती है. ”

रूस को भरोसा- बातचीत के ज़रिए सुलझेगा विवाद 

10 सितंबर को मॉस्को में विदेश मंत्रियों की बैठक से पहले रूस के मिशन के उप प्रमुख रोमन बाबुश्किन ने कहा कि रूस भारत-चीन के बीच बातचीत के हर-एक प्रयास को प्रोत्साहित करेगा, जिससे कि दोनों देशों के बीच तनाव को खत्म किया जा सके.

बाबुश्किन ने मीडिया से बातचीत में कहा की SCO चार्टर ये नहीं कहता है कि दो सदस्य देश किसी विवाद में शामिल रहें, लेकिन ये आपसी विश्वास, सहयोग को बढ़ाने, समान हित और अन्य सदस्य देशों के बीच बातचीत का अवसर मुहैया कराता है.

हम एससीओ (SCO) के तहत कई सारे अवसरों के गवाह रहे हैं, हाल ही में चीन और रूस दोनों के रक्षा मंत्री आपस में मिले हैं और अब विदेश मंत्री मिलने वाले हैं. उन्होंने कहा कि रूस को ये भरोसा है कि दोनों पक्ष बातचीत के ज़रिए विवाद को सुलझाने का रास्ता निकाल लेंगे.