केंद्र ने फेस मास्क और हैंड सैनिटाइजर को आवश्यक वस्तुओं की लिस्ट से हटाया, ये है वजह…

केंद्र सरकार ने Essential Commodities Act, 1955 की अनुसूची में संशोधन करके 30 जून, 2020 तक के लिए मास्क और सैनिटाइजर को जरूरी वस्तु घोषित करने का आदेश दिया था.
Face masks and hand sanitisers, केंद्र ने फेस मास्क और हैंड सैनिटाइजर को आवश्यक वस्तुओं की लिस्ट से हटाया, ये है वजह…

भारत सरकार (Indian government) के आदेश अनुसार फेस मास्क (Face Mask) और हैंड सैनिटाइजर को अब आवश्यक वस्तुओं की कैटेगरी में नहीं रखा जाएगा. उपभोक्ता मामलों, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय (Ministry of Consumer Affairs, Food and Public Distribution) की तरफ से पारित एक नए आदेश के अनुसार दोनों वस्तुओं को आवश्यक वस्तुओं की सूची से बाहर कर दिया गया है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, इससे दोनों प्रोडक्ट्स की कीमत निर्धारण, स्टोरेज और मार्केटिंग में मदद मिलेगी, जो कि नोवल कोरोना वायरस (Novel corona virus) के एक गंभीर खतरा बन जाने के बाद से देश में हाई डिमांड में रहे हैं.

मंत्रालय की ओर से जारी की गई आधिकारिक सूचना में कहा गया है कि मास्क या हैंड सैनिटाइटर की उपलब्धता के बारे में राज्यों से कोई शिकायत नहीं मिली है. जिसके चलते ये तय किया गया है. मंत्रालय के मुताबिक नई स्थिति 1 जुलाई, 2020 से लागू की गई है.

इससे पहले केंद्र सरकार ने आवश्यक वस्तु अधिनियम (Essential Commodities Act), 1955 की अनुसूची में संशोधन करके 30 जून, 2020 तक के लिए मास्क और सैनिटाइजर को जरूरी वस्तु घोषित करने का आदेश दिया था. केंद्रीय खाद्य एवं उपभोक्ता मामले मंत्री रामविलास पासवान ने इसको लेकर कहा था कि इससे दोनों वस्तुओं की उपलब्धता बढ़ेगी और कालाबाजारी रूकेगी.

बता दें स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) द्वारा मंगलवार सुबह को जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक देश में कुल कोरोना वायरस संक्रमित मामलों की संख्या बढ़कर 7,19,665 हो गई है, वहीं 4,39,948 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं. देश में एक्टिव मामलों की संख्या इस वक्त 2,59,557 है वहीं अब तक 20,160 लोग कोरोना संक्रमण के चलते जान गंवा चुके है.

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts