Fact Check: सावधान! 1000 रुपये की कोरोना सहायता नहीं दे रही सरकार, फर्जी लिंक पर न भरें फॉर्म

सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार WCHO के तहत सभी को 1000 रुपये मदद के तौर पर दे रही है. इसके लिए एक लिंक में फॉर्म भरने को कहा जा रहा है.
fact chek coronavirus viral message, Fact Check: सावधान! 1000 रुपये की कोरोना सहायता नहीं दे रही सरकार, फर्जी लिंक पर न भरें फॉर्म

कोरोनावायरस महामारी के दौरान सोशल मीडिया पर कई तरह की अफवाह फैल रहीं हैं. सोशल मीडिया पर एक लिंक के साथ लोगों के पास मैसंज पहुंच रहे हैं कि केंद्र सरकार की ओर से कोरोना सहायता योजना WCHO के तहत सभी को 1000 रुपये की राशि दी जा रही है, इसके लिए एक लिंक में फॉर्म भरने को कहा जा रहा है.

बता दें कि इस तरह की कोई भी स्कीम केंद्र सरकार की नहीं है. प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो (PIB) ने भी ऐसी किसी भी स्कीम की बात को खारिज किया है. PIB के फैक्ट चेक अकाउंट से एक ट्वीट किया गया है.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

इस ट्वीट में लिखा गया है, ‘दावा: कोरोना सहायता योजना WCHO की तरफ से 1000 रुपये सहायता राशि सभी को दी जा रही है. फॉर्म भरें और 1000 रुपये प्राप्त करें.  PIB Fact Check: केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई भी योजना नहीं चलाई जा रही. मैसेज में किया गया दावा व दिया गया लिंक फर्जी है. कृपया जालसाजों से सावधान रहें.’

साइबर एक्सपर्ट के मुताबिक इस तरह की और भी लिंक सोशल मीडिया पर वायरल होती हैं. जिन्हें क्लिक करने से बचना चाहिए. इन लिंक के जरिए जालसाज, हैकर्स आपकी जानकारी जुटाकर उसका मिस्यूज कर सकते हैं.

Related Posts