Fact Check: क्या जस्टिस एस मुरलीधर ने लोकसभा चुनाव में कराया था सोनिया गांधी का नामांकन?

सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि जज बनने से पहले एस मुरलीधर कांग्रेस नेता मनीष तिवारी के असिस्टेंट थे.
Fact Check about Justice S Muralidhar sonia gandhi, Fact Check: क्या जस्टिस एस मुरलीधर ने लोकसभा चुनाव में कराया था सोनिया गांधी का नामांकन?

दिल्ली हिंसा मामले की सुनवाई के तुरंत बाद हाईकोर्ट के जज एस मुरलीधर के ट्रांसफर पर काफी विवाद खड़ा हो गया. जस्टिस मुरलीधर ने मामले की सुनवाई के दौरान केंद्र सरकार और दिल्ली पुलिस को कड़ी फटकार लगाई थी. जिसके बाद उसी रात जस्टिस मुरलीधर का ट्रांसफर पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में कर दिया गया. इस मामले में विपक्ष ने भी केंद्र सरकार पर सवाल खड़े किए.

इसी बीच सोशल मीडिया पर एक फोटो वायरल होने लगा. जिसमें दावा किया जा रहा है कि जज बनने से पहले एस मुरलीधर कांग्रेस नेता मनीष तिवारी के असिस्टेंट थे. इस फोटो में एक वकील लोकसभा चुनाव के लिए सोनिया गांधी का नामांकन फाइल करा रहा है. सोनिया गांधी के साथ फोटो में राहुल गांधी और प्रियंका गांधी भी मौजूद हैं. दावा किया जा रहा है कि वो वकील और कोई नहीं बल्कि एस मुरलीधर हैं.

फोटो का फैक्ट-चेक

इस फोटो का एक कोलाज शेयर किया जा रहा है. जिसमें जस्टिस एस मुरलीधर के फोटो जोड़कर सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा कि जज बनने से पहले वे कांग्रेस के करीबी थे. अगर इस कोलाज को ध्यान से देखा जाए तो दोनों ही फोटो में दिखने वाले शख्स में कोई समानता नहीं है.

छानबीन करने पर पता लगा कि कोलाज में एक फोटो तो बिल्कुल सही है और वो जस्टिस एस मुरलीधर का ही है, लेकिन दूसरी तस्वीर जिसमें सोनिया गांधी के बराबर में जो शख्स है और जिन्हें जस्टिस मुरलीधर बताया जा रहा है, असल में वे सुप्रीम कोर्ट के वकील और पूर्व एडिशनल सॉलिसिटर जनरल (ASG) केसी कौशिक हैं.

इस कड़ी में हमने पाया कि एक कोलाज में जो तस्वीर दिखाई गई है वैसी ही एक फोटो सु्प्रीम कोर्ट के वकील केसी कौशिक ने अपने फेसबुक वॉल पर भी शेयर की है. फेसबुक के मुताबिक यह तस्वीर 11 अप्रैल 2019 को शाम 4:15 बजे अपलोड की गई. साथ ही इस फोटो के साथ केसी कौशिक ने एक कैप्शन भी लिखा था, जिसमें उन्होंने लिखा, “सोनिया गांधी जी ने रायबरेली संसदीय क्षेत्र से आज अपना नामांकन भरा.”

वहीं उसी दिन इससे पहले केसी कौशिक ने एक और फोटो भी शेयर किया था. जिसमें वे राहुल गांधी का नॉमिनेशन फाइल करा रहे हैं. इस फोटों में वे राहुल गांधी के बराबर में खड़े हैं. फोटो के साथ उन्होंने लिखा, “कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अमेठी संसदीय क्षेत्र से कल अपना नामांकन भारा.”

इस फोटो की पड़ताल में ये बात सामने आई कि ये दोनों तस्वीरें अलग हैं और इनमें मौजूद शख्स भी अलग हैं. एक फोटो में जस्टिस एस मुरलीधर हैं और वहीं दूसरे फोटो में जो शख्स है वो केसी कौशिक हैं.

ये भी पढ़ें:

आर्टिकल 370 पर SC की बड़ी बेंच करेगी सुनवाई? सोमवार को तय करेगी पांच जजों की बेंच

Related Posts