देंवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र के सीएम पद की ली शपथ, अजित पवार बने उपमुख्यमंत्री

देवेंद्र फडनवीस महाराष्ट्र के अगले मुख्यमंत्री होंगे. फडनवीस ने शनिवार सुबह सीएम पद की शपथ ली. उनके साथ एनसीपी के अजित पवार ने उपमुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली.
Devendra Fadnavis next Maha CM, देंवेंद्र फडणवीस ने महाराष्ट्र के सीएम पद की ली शपथ, अजित पवार बने उपमुख्यमंत्री

महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर हुआ है. देवेंद्र फडणवीस ने शनिवार सुबह क़रीब 8 बजे मुख्यमंत्री पद की शपथ ली. वहीं एनसीपी के अजित पवार ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली. राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने देवेंद्र फडणवीस को सीएम पद की शपथ दिलाई.

जिसके बाद पीएम नरेंद्र मोदी ने अपने ट्वीटर हैंडल पर देवेंद्र फडणीवस को दोबारा महाराष्ट्र का सीएम बनने पर बधाई दी है.

गौरतलब है कि अभी तक एनसीपी (राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी), कांग्रेस और शिवसेना के बीच गठबंधन में सरकार बनाने की कवायद चल रही थी. लेकिन शनिवार सुबह बीजेपी और एनसीपी ने शांतिपुर्ण तरीके से शपथ ले ली.

इस मौके़ पर महाराष्ट्र के नवनियुक्त मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने दोबारा सीएम पद के लिए चुने जाने पर पीएम मोदी और अमित शाह का धन्यवाद किया. उन्होंने कहा कि अभी तक राज्य में खिचड़ी सरकार बनाने की कोशिश चल रही थी. लेकिन हमने राज्य में एक स्थिर सरकार बनाने की पहल की है. महाराष्ट्र की जनता ने स्पष्ट जनादेश दिया था लेकिन शिवसेना ने धोखा दिया.

फडनवीस ने कहा, ‘महाराष्ट्र की जनता ने स्पष्ट जनादेश दिया था. हमारे साथ लड़ी शिवसेना ने उस जनादेश को नकार कर दूसरी जगह गठबंधन बनाने का प्रयास किया. महाराष्ट्र को स्थिर शासन देने की जरूरत थी. महाराष्ट्र को स्थायी सरकार देने का फैसला करने के लिए अजीत पवार को धन्यवाद.’

वहीं अजित पवार ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ के बाद कहा, ‘चुनावी नतीजे आने के बाद से अब तक राज्य में कोई भी सरकार नहीं बना पाया. इस वजह से राज्य के किसानों को भारी नुकसान झेलना पड़ रहा था. इसलिए हमने बीजेपी के साथ मिलकर सरकार बनाने का फ़ैसला किया है.’

बता दें कि शुक्रवार रात को महाराष्ट्र में शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी की बैठक में मुख्यमंत्री के नाम पर कोई अंतिम फैसला नहीं हो पाया था. हालांकि, शिवसेना के वरिष्ठ नेता संजय राउत ने कहा है कि उद्धव ठाकरे मुख्यमंत्री बनने को तैयार हैं.

इससे पहले तीनों पार्टियों की बैठक से निकलने के बाद शरद पवार ने कहा था कि जहां तक मुख्यमंत्री की बात है, उस पर कोई दोराय नहीं है. उद्धव ठाकरे को ही सरकार को लीड करना चाहिए.

गौरतलब है कि महाराष्ट्र विधानसभा की 288 सीटों पर हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे 24 अक्टूबर को ही आ गए थे. जिसके बाद शिवसेना ने मुख्यमंत्री पद की मांग को लेकर बीजेपी से 30 साल पुराना गठबंधन तोड़ लिया था.

Related Posts