30 साल से खुद को सऊदी राजकुमार बतानेवाला पकड़ में आया, अब 18 साल काटेगा जेल

30 साल तक खुद को सऊदी राजकुमार बताकर लोगों से अरबों की ठगी करनेवाला अब जाकर पुलिस के हत्थे चढ़ा है. अब वो 18 साल की जेल भुगतेगा.
saudi, 30 साल से खुद को सऊदी राजकुमार बतानेवाला पकड़ में आया, अब 18 साल काटेगा जेल

वॉशिंगटन.कोई ठग या बहरुपिया दो-चार साल तक पुलिस की पकड़ में ना आए तो भरोसा हो सकता है, लेकिन अमेरिका में करीब तीन दशकों से खुद को सऊदी राजकुमार बताकर मौज करनेवाला धोखेबाज़ अब जाकर कानून के हत्थे चढ़ा है.

एंथनी गिग्नैक नाम का शख्स तीस साल से खुद को सऊदी राजकुमार बताकर लोगों से तरह-तरह के फायदे उठाता रहा और शाही ज़िंदगी जीता रहा.

बीबीसी के मुताबिक वो महंगे आभूषण पहनता था, निजी विमानों या कूटनीतिक लाइसेंस वाली नंबर प्लेट वाली कारों में सफर करता था और अपने पास खुद को सुल्तान बतानेवाला बिज़नेस कार्ड रखता था.

पिछले शुक्रवार उसकी कहानी का खुलासा हो गया और उसे 18 साल जेल की सज़ा सुनाई गई. फ्लोरिडा के न्यायाधीश ने कहा कि गिग्नैक एक ठग है जिसने निवेशकों से 80 लाख डॉलर ठगने के लिए खुद को सऊदी का राजकुमार बताया था.  अमेरिका के अटॉर्नी फजाडरे ओर्शन ने एक बयान में कहा, “एंथनी गिग्नैक दुनियाभर के निवेशकों को निशाना बनाने और उनके साथ हेरफेर करने के लिए पिछले तीन दशकों से खुद को सऊदी का राजकुमार बता रहा है.”

कोलंबिया में जन्मे गिग्नैक को सात साल की उम्र में मिशीगन के एक परिवार ने गोद ले लिया था। फ्लोरिडा जिले के अमेरिकी अटॉर्नी के कार्यालय ने बताया कि अदालती दस्तावेजों के अनुसार, पिछले तीन दशकों में वह राजकुमार संबंधी योजनाओं के संबंध में 11 बार गिरफ्तार किया जा चुका है. मई 2015 की शुरुआत से वह अपना नाम खालिद बिन अल-सऊद बताने लगा.

Related Posts