मध्य प्रदेश में गेहूं की सूजी बेचकर लखपति बने किसान, पढ़ें आज की पॉजिटिव खबरें

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के किसान दरूम गेहूं से सूजी बनाकर अच्छा खासा मुनामा कमा रहे हैं. मध्य प्रदेश के धार जिले के करीब 25 युवा किसानों ने बेंगलुरु की एक कंपनी को 40 टन सूजी सप्लाई करके लाखों का कारोबार किया.

बॉलीवुड (Bollywood) और चीन इन दिनों देश में सबसे ज्यादा चर्चित मुद्दे हैं. बॉलीवुड से जुड़ी एक पॉजिटिव खबर ये है कि भारत की सबसे बड़ी फिल्म सिटी यूपी में बनेगी और इसके लिए जमीन चिन्हित कर ली गई है. वहीं चीन (China) सीमा तनाव के कारण चर्चा में है. लेकिन चीन अब एक और वजह से चर्चा में है. दरअसल एशिया में सबसे ज्यादा रनवे वाला एयरपोर्ट शांघाई में है, लेकिन अब इसे टक्कर देने के लिए पांच रनवे वाला एयरपोर्ट जेवर में बनने जा रहा है. जानिए आज की और भी पॉजिटिव खबरें.

ग्रेटर नोएडा में 1000 एकड़ में बनेगी फिल्म सिटी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की फिल्मी हस्तियों के साथ हुई बैठक में फ़िल्म सिटी की जमीन फाइनल कर ली गई है. देश की सबसे बड़ी फिल्म सिटी गौतम बुद्ध नगर में यमुना एक्सप्रेस वे के नजदीक होगी. यमुना एक्सप्रेस वे अथॉरिटी की 1000 एकड़ जमीन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गयी है. इस मीटिंग में अनुपम खेर, कैलाश खेर, अशोक पंडित, राजू श्रीवास्तव और अनूप जलोटा समेत कई फिल्मी कलाकार शामिल हुए. योगी सरकार ने ढाई साल में फ़िल्म सिटी को पूरा करने का फैसला किया है. इसमें देश और विदेश की सभी इंडस्ट्री की खूबियों और खामियों का अध्ययन करने के बाद जल्द काम शुरू करने को लेकर सहमति जताई गई है.

चीन को पछाड़ देगा जेवर एयरपोर्ट

चीन को टक्कर देने के लिए नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जेवर में तीन और रनवे बनाने का फैसला किया गया है. जिसके बाद ये 5 रनवे वाला एयरपोर्ट बन जाएगा. जो एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा. दरअसल चीन के शंघाई एयरपोर्ट पर सबसे ज्यादा पांच रनवे हैं. लेकिन जेवर एयरपोर्ट से भारत चीन की बराबरी कर लेगा. एयरपोर्ट में तीन और रनवे बनाने की सिफारिश PWC ने फिजिबिलिटी रिपोर्ट में की है.

गेहूं से सेमोलिना बनाकर लाखों कमाए

मध्य प्रदेश के किसान दरूम गेहूं से सूजी बनाकर अच्छा खासा मुनामा कमा रहे हैं. मध्य प्रदेश के धार जिले के करीब 25 युवा किसानों ने बेंगलुरु की एक कंपनी को एक महीने के अंदर दरूम गेहूं से 40 टन सूजी सप्लाई करके 60 लाख रुपए का कारोबार किया है. इस गेहूं से बने सेमोलिना का उपयोग पास्ता बनाने में किया जाता है जो विदेशों में काफी लोकप्रिय है.

हेल्थ वर्कर्स को हवाई टिकट में 25% छूट

भारत की सबसे बड़ी प्राइवेट एयरलाइन इंडिगो ने आज हेल्थ वर्कर्स को फ्लाइट की टिकट में 25 प्रतिशत विशेष छूट देने का एलान किया है. इंडिगो एयरलाइन्स की ओर से जारी ट्विवीट में कहा गया है कि ‘कुछ सुपरहीरो हैं, जिन्होंने हमारे दिलों को गर्म कुकीज़ की तरह पिघला दिया है! जो इस मुश्किल समय में डटकर खड़े हैं. ये हमारे डॉक्टर और नर्स हैं, हमारे पास उनके लिए एक तोहफा है. हम उन्हें हमारे साथ उड़ान भरने पर 25 फीसदी छूट प्रदान कर रहे हैं.

छत्तीसगढ़: स्कूल छूटा तो सरकार पढ़ाएगी

छत्तीसगढ़ सरकार ने बच्चों को पढ़ाने के लिए अहम कदम उठाया है. कोरोना काल में जिन बच्चों ने फीस के चलते प्राइवेट स्कूलों में जाना बंद कर दिया है बघेल सरकार की तरफ से उन बच्चों को सरकारी स्कूल में एडमीशन दिया जाएगा. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने एक बैठक के दौरान इस बात का ऐलान किया.

भव्य राम मंदिर के लिए विदेशी दान

अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए अमेरिका में बसे भारतीय मूल के एक निवासी ने करीब 1500 डॉलर का दान दिया है. भव्य मंदिर निर्माण के लिए अब तक 75 करोड़ से अधिक की धनराशि दान के रूप में मिल चुकी है.

त्योहारों पर चलेंगी 100 नई ट्रेनें

भारतीय रेल ने त्योहारी सीजन में आम आदमी की यात्रा में मदद करने के लिए अगले महीने में 100 नई ट्रेनें चलाने की तैयारी की है. अक्टूबर-नवंबर में यात्रियों की संख्या को देखते हुए बिजी रूटों पर नई ट्रेनें चलाई जा रही हैं. इनमें सबसे ज्यादा 20 नई ट्रेनें बिहार के लिए होंगी.

रोजगार देने का नया आइडिया

मणिपुर की बिजयलक्ष्मी टोंगब्रम इन दिनों कोरोना काल में नौकरी खो चुकी महिलाओं को नया हुनर सिखा रही हैं. वो उन्हें कमल के फूलों के डंठल से धागे बनाना सिखा रही हैं जिसके जरिए नौकरी गवां चुकी महिलाओं को रोजगार भी मिल रहा है. आपको बता दें कि कमल के फूलों के डंठल से धागा बनाने से पहले बिजयलक्ष्मी कमल के फूलों की चाय भी बना चुकी हैं.

दुनिया का सबसे बड़ा चॉकलेट म्यूजियम

स्वीटजरलैंड में चॉकलेट लवर्स के लिए दुनिया का सबसे बड़ा चॉकलेट म्यूजियम बनाया गया है. सात साल की कड़ी मेहनत से इसे तैयार किया गया है. इस च़ॉकलेट म्यूजियम में 30 फीट ऊंचा चॉकलेट फाउंटेन भी मौजूद है. जो दर्शकों के आकर्षण का केद्र बना हुआ है. इस म्यूजियम की सबसे खास बात ये हैं कि यहां मौजूद हर एक चीज चॉकलेट से बनी है फिर चाहे वो दरवाजें हो या फिर दीवार. इस चॉकलेट म्यूजिम के अंदर दुनिया की सबसे बड़ी लिंट चॉकलेट शॉप भी है.

6 महीन बाद बच्चों की स्कूल में एंट्री

कोरोना से लड़ाई के दौरान बच्चों की पढ़ाई का भी काफी नुकसान हुआ है. 6 माह बाद स्कूल खुले तो बच्चों बेहद खुश नजर आए. 9वीं से 12वीं के बच्चों को पैरेंट की लिखित मंजूरी से सिर्फ गाइडेंस लेने के लिए स्कूल आने की मंजूरी मिली है. पहले दिन प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 22508 से ज्यादा बच्चे पहुंचे. स्कूल के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा जाएगा. सीटों पर लिखा था कि यहां न बैठें या यहां पर बैठें. कई स्कूलों में मेन गेट पर एंट्री पॉइंट कुछ इस तरह की थी जैसे एयरपोर्ट में एंट्री कर रहे है.

लॉकडाउन में फंसी सोने की तस्करी

करोना काल के चलते देश में सख्त लॉकडाउन से तस्करी के जरिए आने वाले सोने में भारी कमी आई है. देश में तस्करी के जरिए आने वाले सोने गिरकर 2 टन प्रति महीन पर आ गया. साल भर में यह आंकड़ा 25 टन रहने का अनुमान है. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के मुताबिक कोविड से पहले भारत में सालाना तस्करी का सोना करीब 120 टन होता था.

Related Posts