Loud music, थालियां पीटकर टिड्डों से जंग लड़ रहे किसान, 7 राज्यों में फैला खतरा

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के राज्य निकायों ने संकट से निपटने के लिए कई कोशिशें करनी शुरु की हैं, क्योंकि टिड्डों की वजह से फसल और खाद्य सुरक्षा (Food Security) को नुकसान हो सकता है.
Farmers fight with locust attack, Loud music, थालियां पीटकर टिड्डों से जंग लड़ रहे किसान, 7 राज्यों में फैला खतरा

दशकों से भारत (India) रेगिस्तानी टिड्डों (Locust) के खतरे से लड़ रहा है. देश के उत्तर से लेकर पश्चिम तक के 7 हाईलैंड राज्यों की सब्जी और दालों की फसलों पर इनका खतरा मंडरा रहा है. सरकारी अधिकारी और कृषि विशेषज्ञों ने कहा है कि 11 अप्रैल को भारत में एंट्री के साथ ही गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश में रेगिस्तानी टिड्डे लगभग 35 हजार हेक्टेयर में फैल गए हैं.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

ऑनलाइन मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक विशेषज्ञों ने कहा है कि अभी राजस्थान के दौसा और करौली जिले में मौजूद फसलों को खाने वाले ये कीड़े आने वाले समय में हवा के रुख के साथ दिल्ली की तरफ रास्ता कर सकते हैं.

15 किलोमीटर एक दिन में चलता है इनका झुंड

विशेषज्ञों के मुताबिक एक झुंड एक दिन में 15 किलोमीटर तक चलता है और एक वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर कर लेता है. वजन के मामले में ये कीड़े 35,000 लोगों का खाना खा सकते हैं. मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के राज्य निकायों ने संकट से निपटने के लिए कई कोशिशें करनी शुरु की हैं, क्योंकि टिड्डों की वजह से फसल और खाद्य सुरक्षा (Food Security) को नुकसान हो सकता है.

किसानों की ऐसी है टिड्डों के खिलाफ जंग

एलडब्लूओ (LWO) की 50 लोगों की टीम है जो इन टिड्डों पर नजर रखती है. ड्रोन (Drone) का इस्तेमाल मैलाथियान 96 के हवाई छिड़काव के लिए किया जा रहा है, ऑर्गोफॉस्फेट कीटनाशक जो गैर-फसली क्षेत्रों के लिए कृषि वाले क्षेत्रों के लिए इस्तेमाल में लाया जाता है वो भी उपयोग में लाया जा रहा है.

  • ड्रोन, फायर ब्रिगेड और ट्रेक्टर माउंटेड स्प्रे से क्लोरपायरीफॉस का छिड़काव करते हैं.
  • मध्य प्रदेश के जबलपुर में किसान अपने खेतों की सुरक्षा के लिए पीने के टैंकरों से कैमिकल्स का छिड़काव कर रहे हैं.
  • मध्य प्रदेश के सीहोर के बुधनी (Budhni) और नसरुल्लागंज क्षेत्रों में किसान इन्हें भगाने के लिए बर्तन पीट रहे हैं, साथ ही कीटाणुनाशक दवाओं का छिड़काव भी किया जा रहा है.
  • UP के प्रयागराज में अधिकारियों ने किसानों से टीन, ड्रम, प्लेट के जरिए टिड्डों को डराने के लिए कहा है. कीटनाशक के छिड़काव की सलाह भी किसानों को दी गई है.
  • प्रयागराज में ही पुलिस को सायरन से टिड्डियों को उड़ाने के लिए कहा गया है.
  • आगरा जिला प्रशासन ने रासायनिक स्प्रे से लैस 204 ट्रैक्टर तैनात किए हैं.
  • झांसी (Jhansi) जिला प्रशासन ने फायर ब्रिगेड को रसायनों के साथ स्टैंडबाय पर रहने और सायरन से कीड़ों को उड़ाने का निर्देश दिया है.
  • होशंगाबाद, रायसेन, सीहोर, सागर,छतरपुर, हरदा और कई अन्य जिलों में किसानों ने ड्रम, टीन के डिब्बे, पटाखों के जरिए टिड्डियों को भगाने की कोशिश की है

देखिये परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts