खेती से जुड़े बिलों के विरोध में पंजाब से दिल्ली आ रहे किसान, हाई अलर्ट पर दो राज्यों की पुलिस

खेती से जुड़े बिल (Agriculture Bills) संसद (लोकसभा और राज्यसभा) में जरूर पास हो गए हैं लेकिन इसको लेकर जारी हंगामा अभी खत्म नहीं हुआ है. पंजाब से किसान दिल्ली कूच कर रहे हैं, जिसके लिए पुलिस हाई-अलर्ट पर है.

Agriculture Bills

खेती से जुड़े बिल (Agriculture Bills) संसद (लोकसभा और राज्यसभा) में जरूर पास हो गए हैं लेकिन इसको लेकर जारी हंगामा अभी खत्म नहीं हुआ है. पंजाब के मोहाली से चंडीगढ़-अंबाला नेशनल हाईवे पर पंजाब यूथ कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं का ट्रैक्टर मार्च दिल्ली के लिए रवाना हो चुका है. इसको लेकर राजधानी दिल्ली में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. दिल्ली पुलिस फिलहाल हाई-अलर्ट पर है.

मोहाली के किसानों की इस ट्रैक्टर मार्च की अगुवाई पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुनील जाखड़ और पंजाब यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष बीरेंद्र सिंह ढिल्लों कर रहे हैं. और भी जगहों से किसान इस रैली में हिस्सा ले रहे हैं.

पढ़ें – खेती से जुड़े बिलों पर राज्यसभा में जबरदस्त हंगामा, टीएमसी सांसद ने फाड़ी रूल बुक की कॉपी

सुनील जाखड़ ने कहा कि केंद्र सरकार मनमानी करते हुए किसानों के विरोध के बावजूद केंद्रीय कृषि अध्यादेशों को लागू (Agriculture Bills) करने पर आमादा है और इसी वजह से पंजाब यूथ कांग्रेस का ये प्रोटेस्ट हो रहा है. बता दें कि खेती से जुड़ी बिल आज राज्यसभा में पेश किए गए थे, जिन्हें भारी हंगामे के बीच ध्वनिमत से पास कर दिया गया है.

विरोध प्रदर्शन में सैंकड़ों ट्रैक्टर, काले रंग के गुब्बारे

पंजाब यूथ कांग्रेस के ट्रैक्टर मार्च के दौरान सैकड़ों की तादाद में ट्रैक्टर शामिल हैं और काले रंग के गुब्बारे हवा में उड़ा कर विरोध जताया जा रहा है. कुछ पंजाब यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने कहा कि अगर पुलिस उन्हें हरियाणा की सीमा में दाखिल होकर आगे दिल्ली नहीं जाने देगी तो वो वहीं बैठ कर प्रदर्शन करेंगे या फिर बैरिकेड्स को तोड़कर आगे बढ़ने की कोशिश करेंगे.

हरियाणा पुलिस ने भी की तैयारी

पंजाब यूथ कांग्रेस के मोहाली से दिल्ली की और जा रहे ट्रैक्टर मार्च को रोकने के लिए हरियाणा पुलिस ने पंजाब और हरियाणा की सीमा पर अंबाला के पास व्यापक बंदोबस्त कर रखे हैं और पूरे हाईवे को ही ब्लॉक कर दिया गया है. हरियाणा पुलिस की कोशिश है कि किसी भी हाल में ये प्रोटेस्ट मार्च हरियाणा में दाखिल होकर आगे दिल्ली के लिए ना जा सके क्योंकि हरियाणा में पहले से ही अलग-अलग किसान संगठन लगातार सड़कों पर हैं और कई हाईवे जाम कर किए गए हैं. इसी वजह से इस प्रोटेस्ट मार्च को हरियाणा पुलिस हरियाणा में दाखिल नहीं होने देना चाहती.

हाई अलर्ट पर दिल्ली पुलिस

किसान प्रदर्शन को देखते हुए दिल्ली पुलिस को हाई अलर्ट पर रखा गया है. अशोक नगर-गाजीपुर आदि बॉर्डर पर भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है.

Related Posts