FASTag के इन नियमों में 30 दिन की राहत, NHAI के 65 टोल पर मिलेगा फायदा

FASTag ये रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन यानि RFID चिप लगा एक कार्ड है जो गाड़ी की विंड स्क्रीन यानि आगे वाले शीशे पर लगाया जाता है.
fastags electronic toll, FASTag के इन नियमों में 30 दिन की राहत, NHAI के 65 टोल पर मिलेगा फायदा

15 जनवरी के बाद आपको अपने वाहन पर FASTag का इस्तेमाल करना जरूरी है. अगर ऐसा नहीं किया तो नेशनल टोल प्लाजा पर दोगुना टोल टैक्स भरना होगा. हालांकि कई टोल पर अब भी कैश का चलन है, इसे देखते हुए सरकार की तरफ से NHAI के 65 टोल्स पर FASTag के नियमों में 30 दिनों के लिए राहत दी गई है.

NHAI (National Highways Authority of India) के 65 टोल्स पर 30 दिनों के लिए 25 फीसदी लेन वाला भुगतान कैश और फास्टैग के जरिए किया जा सकता है. जबकि 75 प्रतिशत लेन FASTag के नगद भुगतान पर रोक लगाई गई है. ये 65 टोल उत्तर प्रदेश, गुजरात, पंजाब, चंडीगढ़ राजस्थान और आंध्र प्रदेश में हैं.

क्या है FASTag?

FASTag ये रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन यानि RFID चिप लगा एक कार्ड है जो गाड़ी की विंड स्क्रीन यानि आगे वाले शीशे पर लगाया जाता है. FASTag लगा होने पर आपको टोल वाहन रोकने की जरूरत नहीं होती. इस चिप के ज़रिये ऑटोमैटिक टोल पेमेंट हो जाएगी और उसका मैसेज आपके मोबाइल फोन पर आ जाएगा.

कहां मिलेगा FASTag?

सरकार ने FASTag के लिए 28 हजार से ज्यादा प्वाइंट ऑफ सेल यानि POS बनाए हैं जिनमें चुनिंदा बैंक, नेशनल हाईवे टोल प्लाज़ा, रीज़नल ट्रांसपोर्ट ऑफिस, कॉमन सर्विस सेंटर, ट्रांसपोर्ट हब और पेट्रोल पंप शामिल हैं. इसके अलावा अमेजन और पेटीएम जैसे कुछ ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से भी FASTag खरीदे जा सकते हैं. अपने नजदीकी प्वाइंट ऑफ सेल की लोकेशन जानने के लिए इंडियन हाइवे मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड की वेबसाइट https://ihmcl.com/postloc.php पर विज़िट करें. इसके अलावा MY FASTag मोबाइल एप पर भी आप अपने नज़दीकी POS के बारे में जान सकते हैं.

काम कैसे करेगा?

सबसे पहले अपने फोन पर MY FASTag मोबाइल एप डाउनलोड करें. एप में मांगी गई गाड़ी की डीटेल भरें और ऐक्टिवेट करें. उसके लिए गाड़ी की RC और फोटो आई कार्ड की ज़रूरत पड़ेगी. इस एप को अपने बैंक खाते से लिंक कर सकते हैं जिसके बाद टोल प्लाज़ा से गुज़रने पर टोल टैक्स सीधे आपके खाते से कट जाएगा. इस एप पर NHAI प्रीपेड वॉलेट की सुविधा भी उपलब्ध है जिसको UPI, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग के जरिये रिचार्ज कर सकते हैं.

फायदा क्या होगा?

FASTag से पैसे कम लगेंगे. 2.5% कैशबैक मिलेगा. कैशलेस ट्रांजेक्शन को बढ़ावा मिलेगा. टोल प्लाज़ा पर भीड़ कम होगी और गाड़ियों की लंबी कतारें नहीं लगेंगी. गाड़ी में बैठे-बैठे आपको झुंझलाहट कम होगी और आजकल जो हम सबके जी का जंजाल बना हुआ है… प्रदूषण… गाड़ियों के कम रुकने से प्रदूषण भी कम होगा. इसके अलावा एक और फायदा है, अगर ज़रूरत पड़ी तो किसी भी गाड़ी को आसानी से ट्रैक किया जा सकेगा.

एक फायदे की बात और

अगर आप टोल प्लाजा के 10 किलोमीटर के दायरे में रहते हैं तो आपको FASTag पर भी टोल टैक्स की छूट मिलेगी. इसके लिए नजदीकी POS में आपको अपना रेजिडेंस प्रूफ जमा कराना होगा और पता वेरिफाइ होते ही आप उस टोल प्लाज़ा से फ्री आ-जा सकेंगे.

Related Posts