निर्मला सीतारमण ने कंपनियों को दी बड़ी राहत, कॉरपोरेट टैक्‍स में की कटौती, PM मोदी ने बताया ऐतिहासिक

GST बैठक से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस कांफ्रेंस की. उन्होंने बताया कि बिना किसी छूट के इनकम टैक्स 22 फीसदी रहेगा.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कंपनियों को एक बड़ा तोहफा दिया. उन्होंने कंपनियों के लिए कॉरपोरेट टैक्स में कटौती का ऐलान किया. इसे अब घटाकर 17.1 फीसदी कर दिया गया है.

सीतारमण ने एक प्रेस कांफ्रेंस करके बताया कि अब कंपनियों के लिए और कोई टैक्स नहीं होगा. स्लो डाउन से बाहर आने के लिए सीतारमण ने अर्थव्यवस्था को बूस्ट करने के लिए यह कदम उठाया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कॉरपोरेट टैक्स कम किए जाने के फैसले को ऐतिहासिक बताया है. उन्होंने कहा कि इससे ‘मेक इन इंडिया’ को बढ़ाया मिलेगा.


‘इनकम टैक्स 22 फीसदी रहेगा’
GST बैठक से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने यह प्रेस कांफ्रेंस की. उन्होंने बताया कि बिना किसी छूट के इनकम टैक्स 22 फीसदी रहेगा. वहीं, सरचार्ज और सेस के साथ टैक्स कुल 25.17% टैक्स लगेगा.

सीतीरमण ने कहा कि मेक इन इंडिया को प्रोत्‍साहित करने के लिए आयकर अधिनियम में जल्द ही एक नई धारा जोड़ी जाएगी जो 2019-20 से प्रभावी होगा. इससे 1 अक्‍टूबर 2019 के बाद गठित होने वाली नई घरेलू कंपनियां जो मैन्‍युफैक्‍चरिंग में नया निवेश करने जा रही हैं, उन्‍हें 15 फीसद की दर से इनकम टैक्‍स का भुगतान करने का विकल्‍प मिलेगा.

झूमा शेयर बाजार
वित्त मंत्री के ऐलान के बाद शेयर बाजार में भारी उछाल आया है. शेयर बाजार 2000 अंक उछला है. सेंसेक्स 38 हजार के पार पहुंच गया है. वहीं, निफ्टी ने भी 11 हजार के स्‍तर को छू लिया. सेंसेक्‍स के सभी 30 शेयरों में तेजी देखी गई है.

बैंक लोन मेला की घोषणा
इससे पहले वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार को मीडिया से बातचीत की थी. इस दौरान उन्‍होंने कहा था कि 31 मार्च 2020 तक संकटग्रस्त किसी भी एमएसएमई को एनपीए घोषित नहीं किया जाएगा.

उन्होंने बताया था कि बैंक कर्ज देने के इरादे से 3 से 7 अक्टूबर के बीच 200 जिलों में एनबीएफसी और खुदरा कर्जदारों के लिए कैंप लगाएंगे. सरकार ने इस मुहिम को बैंक लोन मेला नाम दिया है. जिन जिलों में इस लोन मेले का आयोजन किया जाएगा, वहां के सांसद भी इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

ये भी पढ़ें-

मुंबई में कई जगहों से मिलीं गैस लीक होने की शिकायतें, मचा हड़कंप, अलर्ट पर BMC

VIDEO: कंडोम बनाने वाली कंपनी ने ईजाद की नई तकनीक, अकेला इंसान नहीं खोल सकेगा पैकेट

महिला को था पेट-दर्द, डॉक्टर ने दवा की पर्ची में लिख दिया कंडोम, हुआ बर्खास्त