Budget 2019: होम लोन लेने वालों को अब मिलेगी 3.5 लाख की छूट

कयास लगाए जा रहे हैं कि वित्त मंत्री के इस कदम से हाउसिंग सेक्टर में डिमांड बढ़ेगी.

नई दिल्ली. भारत की पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को मोदी सरकार 2.0 का पहला बजट पेश करते हुए हाउसिंग सेक्टर को बूस्ट करने के लिए बड़े ऐलान किए. मिडिल क्लास को भी बड़ी राहत देते हुए वित्त मंत्री ने होम लोन के इंटरेस्ट पर मिलने वाले इनकम टैक्स छूट को साल में 2 लाख से बढ़ाकर 3.5 लाख रुपये कर दिया है. यह छूट 45 लाख रुपये तक के मकान पर ही मिलेगी.

बता दें कि, सेक्शन 80C के अनुसार होम लोन के मूलधन की अदायगी पर सालाना 1.5 लाख रुपये तक की छूट शामिल है. वहीं, सेक्शन 24 के तहत पहले किसी वित्त वर्ष में इंटरेस्ट के भुगतान पर 2 लाख रुपये तक की छूट मिलती थी. इसे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बढ़ाकर 3.5 लाख तक कर दिया है.

ये भी पढ़ें: रेलवे में PPP मॉडल लागू करने का प्रस्‍ताव, बजट 2019 में निर्मला सीतारमण का ऐलान

वित्त मंत्री ने बताया कि, यह 31 मार्च, 2020 तक लिए गए होम लोन के लिए ही लागू होगा, साथ ही संपत्ति का मूल्य 45 लाख रुपये से अधिक नहीं होना चाहिए.

इसके अलावा भी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोन लेने वालों के लिए ब्याज दर पर सब्सिडी का फायदा मिलता है. इस स्कीम के तहत आपके होम लोन की ब्याज दर पर मिलने वाली 2.6 लाख रुपये तक की सब्सिडी को और कुछ समय के लिए बढ़ा दिया गया है.

इसके साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घर किराये पर लेने के मुद्द पर जल्द ही कई सुधार लाने की बात कही है और टैक्स में राहत पाने के लिए किफायती घर खरीदने के नियम की घोषणा भी की. वित्त मंत्री ने ये भी कहा कि, नेशनल हाउसिंग बोर्ड के बदले आरबीआई अब हाउसिंग फाइनेंस कंपनियों का रेगुलेशन करेगी.

ये भी पढ़ें: बजट 2019: निर्मला सीतारमण का पहला बजट, पढ़ें प्रमुख बातें

सोमवार तक के लिए सदन की कार्रवाई स्थगित

बजट पेश करने के बाद लोकसभा की कार्रवाई आठ जुलाई सोमवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दी गई है. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला ने उन्हें पहली पूर्णकालिक महिला वित्त मंत्री के तौर पर बजट भाषण पेश करने के लिए बधाई दी और सदन के अन्य सदस्यों को भी बजट भाषण सुनने के लिए बधाई दी. इसके बाद उन्होंने लोकसभा की कार्रवाई आठ जुलाई (सोमवार) को सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित करने की घोषणा कर दी.