Budget 2020: NRI टैक्स को लेकर वित्त मंत्रालय ने दी ये सफाई

बजट 2020 में प्रस्तावित किया गया है कि किसी भारतीय नागरिक को भारत में निवासी माना जाएगा, यदि वह किसी अन्य देश में टैक्स नहीं भर रहा हो. यह एक दुरुपयोग विरोधी प्रावधान है.
Finance Ministry clarifies, Budget 2020: NRI टैक्स को लेकर वित्त मंत्रालय ने दी ये सफाई

आम बजट पेश किए जाने के एक दिन बाद ही रविवार को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपनी नई घोषणाओं पर सफाई पेश की है. दरअसल बजट में एक प्रावधान था, जिसके तहत उन भारतीय नागरिकों पर भी टैक्स लगाया जाएगा जो विदेश में रह रहे हैं, लेकिन किसी भी देश में टैक्स नहीं भरते. हालांकि रविवार को सरकार ने सफाई देते हुए कहा कि यह प्रावधान दुरुपयोगों को रोकने के लिए था और सिर्फ भारत में अर्जित की गई आय पर ही लागू होगा.

बजट 2020 में प्रस्तावित किया गया है कि किसी भारतीय नागरिक को भारत में निवासी माना जाएगा, यदि वह किसी अन्य देश में टैक्स नहीं भर रहा हो. यह एक दुरुपयोग विरोधी प्रावधान है, क्योंकि यह देखा गया है कि कुछ भारतीय नागरिक भारत में टैक्स के भुगतान से बचने के लिए अपने प्रवास को कम या किसी अन्य देश का बताते हैं.

इस पर वित्त मंत्रालय की ओर से दी गई सफाई में बताया गया कि नए प्रावधान का मकसद अन्य देशों में कानूनी रूप से काम कर रहे भारतीय नागरिकों को टैक्स के दायरे में लाने का बिलकुल नहीं है. बल्कि इस प्रावधान के तहत अन्य देशों में काम कर रहे उन भारतीयों पर टैक्स लगाया जाना है जो वहां की टैक्स की दरों में नहीं आते हैं. उन्हें भारत में टैक्स देना होगा.

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान ने LOC से सटे इलाकों में किया सीजफायर उल्लंघन, जवाब में भारतीय सेना ने बरसाए गोले

Related Posts