आधुनिक भारतीय रंगमंच के जनक इब्राहिम अल्‍काजी का निधन, PM मोदी ने जताया दुख

इब्राहिम अल्‍काजी (Ebrahim Alkazi) पद्म विभूषण, पद्मभूषण और पद्मश्री सम्मानों से सम्मानित थे. इन्होंने NSD (1962-1977) के डायरेक्टर के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान थिएटर ट्रेनिंग (Theater Training) के लिए एक ब्लू प्रिंट दिया था.
NSD Director Ebrahim Alkazi died, आधुनिक भारतीय रंगमंच के जनक इब्राहिम अल्‍काजी का निधन, PM मोदी ने जताया दुख

आधुनिक भारतीय रंगमंच (Theater) के जनक माने जाने वाले नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (NSD) के पहले निदेशक इब्राहिम अल्‍काजी (Ebrahim Alkazi) का मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में निधन हो गया. वह 94 वर्ष के थे. उनके निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने दुख जताते हुए ट्वीट किया है.

देखिये #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

PM मोदी ने लिखा, “श्री इब्राहिम अल्‍काजी को पूरे भारत में रंगमंच को ज्यादा लोकप्रिय और सुलभ बनाने के उनके प्रयासों के लिए याद किया जाता रहेगा. कला और संस्कृति की दुनिया में भी उनका अहम योगदान है. उनके निधन की खबर से बहुत दुख हुआ. मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और दोस्तों के साथ हैं. उनकी आत्मा को शांति मिले.”

जीता था BBC ब्रॉडकास्टिंग अवार्ड

इब्राहिम एक विलक्षण कला पारखी और गैलरी के मालिक थे. उन्होंने नई दिल्ली में आर्ट हेरिटेज गैलरी (Art Heritage Gallery) बनाई थी. इस रॉयल एकेडमी ऑफ ड्रामेटिक आर्ट (RADA) से प्रशिक्षित अल्‍काजी ने अपने शानदार करियर के दौरान 50 से ज्यादा नाटकों का मंचन किया और साल 1950 में बीबीसी ब्रॉडकास्टिंग अवार्ड जीता.

उनके डायरेक्ट किए गए कुछ मुख्य नाटकों में ‘तुगलक’ (गिरीश कर्नाड), ‘आषाढ़ का एक दिन’ (मोहन राकेश), धर्मवीर भारती का ‘अंधा युग’ के अलावा कई ग्रीक ट्रेजडी और शेक्सपियर के क्रिएशन शामिल हैं.

दोनों बच्चे भी हैं थिएटर कलाकार

इब्राहिम पद्म विभूषण (2010), पद्मभूषण (1991) और पद्मश्री (1966) सम्मानों से सम्मानित थे. उन्हें एक सख्त अनुशासक (Disciplinarian) के रूप में जाना जाता था, जिन्होंने NSD (1962-1977) के डायरेक्टर के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान थिएटर ट्रेनिंग के लिए एक ब्लू प्रिंट दिया था.

उनके दोनों बच्चे भी थिएटर कलाकार हैं. अमल अल्लाना एक थिएटर डायरेक्टर और नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा की पूर्व चेयरपर्सन हैं, जबकि फैसल अल्‍काजी भी थिएटर डायरेक्टर हैं. (IANS)

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

Related Posts