COVID-19 के कहर के बीच जनगणना 2021 का पहला चरण और NPR का अपडेशन टाला गया

जनगणना 2021 के प्रथम चरण और NPR का अपडेशन और फील्ड से जुडे अन्य कार्य, जो कि 01 अप्रैल, 2020 से शुरू होने थे, को अगले आदेश तक स्थगित (Postpone) कर दिया गया है.

census, census 2021, census india

देशभर में कोरोनावायरस के चलते लॉक डाउन किया जा चुक है, ऐसे में कोरोनावायरस का प्रकोप जनगणना पर भी पड़ा है. COVID-19 के चलते 2021 जनगणना के प्रथम चरण और NPR के अपडेशन को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया. मालूम हो कि 2021 जनगणना दो चरणों में की जानी थी.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

पहले चरण में मकान सूची बनाई जानी थी और मकानों की गणना होनी थी, ये चरण अप्रैल 2020 से सितंबर 2020 के बीच पूरा किया जाना था. दूसरे चरण में जनसंख्या की गणना की जानी थी, जो कि 9 फरवरी से 28 फरवरी, 2021 के बीच किया जाना था. 2021 जनगणना के पहले चरण के साथ-साथ असम के अलावा सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (NPR) का अपडेशन भी प्रस्तावित था.

देखिए #अड़ी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर शाम 6 बजे

COVID-19 के प्रकोप के कारण, भारत सरकार के साथ-साथ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने भी हाई अलर्ट घोषित कर दिया है. गृह मंत्रालय के आदेश के मुताबिक देश में COVID-19 महामारी के रोकथाम के लिए उठाए जाने वाले उपायों पर भारत सरकार के मंत्रालयों, विभागों और राज्य एवं केंद्र शासित प्रदेश सरकारों द्वारा उनके सख्त कार्यान्वयन के लिए दिशा-निर्देश भी जारी किए हैं.

देखिए फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने लॉकडाउन भी घोषित कर दिया है. भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने सामाजिक सावधानी सहित विभिन्न एहतियाती उपायों के लिए सलाह जारी की है. ऐसे में जनगणना 2021 के प्रथम चरण और NPR का अपडेशन और फील्ड से जुडे अन्य कार्य, जो कि 01 अप्रैल, 2020 से शुरू होने थे, को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है.

देखिए परवाह देश की सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 10 बजे

Related Posts