CoronaVirus से जंग की तैयारी, ट्रेन के डिब्बों को मोडिफाय करके बनाया गया आइसोलेशन कोच

CoronaVirus महामारी से निपटने के लिए भारतीय रेलवे ने मौजूदा ट्रेनों के अलग-अलग डिब्बों के डिब्बों को पेश किया है जिन्हें घर के रोगियों के लिए संशोधित किया गया है.
Isolation coach for COVID-19, CoronaVirus से जंग की तैयारी, ट्रेन के डिब्बों को मोडिफाय करके बनाया गया आइसोलेशन कोच

CoronaVirus महामारी से निपटने के लिए भारतीय रेलवे ने मौजूदा ट्रेनों के अलग-अलग डिब्बों के डिब्बों को पेश किया है जिन्हें घर के रोगियों के लिए संशोधित किया गया है. गुवाहाटी के कामाख्या जंक्शन रेलवे स्टेशन ने भी ऐसे कोच तैयार किए हैं.

देखिए NewsTop9 टीवी 9 भारतवर्ष पर रोज सुबह शाम 7 बजे

कोचों को साफ कर दिया गया है और घर के रोगियों को सभी आवश्यक सुविधाओं से सुसज्जित किया गया है. गुवाहाटी के कामाख्या जंक्शन रेलवे स्टेशन ने आइसोलेशन कोच तैयार किए हैं. मौजूदा ट्रेनों के डिब्बों को संशोधित किया गया है, जो COVID-19 रोगियों के लिए संशोधित किए गए हैं.

इन ट्रेन कोचों में सिर्फ मरीजों के लिए वार्ड ही नहीं होंगे बल्कि परामर्श कक्ष, मेडिकल स्टोर, आईसीयू और पैंट्री की सुविधाओं से भी लैस किया जाएगा. पंजाब की कपूरथला रेल कोच फैक्ट्री भी एलएचबी डिब्बों को आगे की तैयारी के लिए अस्पताल के रूप में बदलने जा रही है.

एक अधिकारी के मुताबिक कुछ अन्य रेलवे मंडल भी नॉन एसी कोचों को आइसोलेशन वार्ड में बदलने की कोशिश में लगे हुए हैं. ऐसे ही कोच गुवाहाटी के कामाख्या में तैयार किए गए हैं. COVID-19 से लड़ाई की तैयारी युद्धस्तर पर चल रही है. रेलवे की कई इकाइयां वेंटिलेटर, बेड और ट्रॉली जैसी जरूरी चीजें बनाने में जुट गई हैं.

दक्षिण मध्य रेलवे अपनी फैक्ट्रियों में मास्क, पोशाक, चारपाई स्टूल वगैरह बनाने का काम शुरू कर चुकी है. WHO के मुताबिक भारत की स्थिति चिकित्सा के लिहाज से अभी ठीक नहीं है, ऐसे में पूरी मुस्तैदी से इस पर काम करना होगा.

देखिये फिक्र आपकी सोमवार से शुक्रवार टीवी 9 भारतवर्ष पर हर रात 9 बजे

Related Posts